Published By:धर्म पुराण डेस्क

अच्छी नींद के टिप्स अच्छी नींद लाने के लिए बेहद आसान उपाय

आज हम आपको बता रहे हैं अच्छी नींद लाने के ऐसे सरल उपाय जिससे आपकी नींद गहरी भी होगी और उसकी क्वालिटी भी सुधरेगी।

नींद के इंतजार में पूरी रात गुजर जाती है, बार-बार आंख खुलती है, सुबह जल्दी नहीं उठ पाते या आधी रात में जाग जाते हैं तो समझ लें कि नींद का पैटर्न बिगड़ चुका है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो ये तरीके आजमाएं।

■ तभी सोएं, जब सचमुच नींद आ रही हो। करवटें बदलते रहने से अच्छा है कि कोई दिलचस्प काम करें। जैसे- किताब पढ़ें या म्यूजिक सुनें।

■ रात में कैफीन और अल्कोहल से बचें। इससे भी नींद देर से आती है।

■ एक्टिव रहें। सुबह कम से कम एक घंटा वर्कआउट के लिए निकालें और डिनर के बाद भी 15-20 मिनट वॉक करें। यूएस के नेशनल स्लीप फाउंडेशन के सर्वे में कहा गया है कि जो लोग नियमित वॉक व एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें अच्छी नींद आती है।

■ रात में हैवी मील्स से बचें। यदि डिनर 9 बजे के बाद करते हैं तो प्रोटीन युक्त, भारी या मसालेदार भोजन से बचना ठीक होगा।

■ माहौल को शांत, सुगंधित व हवादार रखें। कमरे में शोर आता हो, पर्याप्त हवा न आती हो या कोई गंध आती हो तो नींद में खलल पड़ेगा। बेडरूम कलर्स भी बहुत डार्क न रखें।

■ सोने-जागने का नियत समय बनाएं। हालांकि यात्राओं के दौरान ऐसा संभव नहीं हो पाता, फिर भी अपना रूटीन निश्चित रखें।

■ नींद न आने का एक कारण मैट्रेस भी हो सकता है। हर मैट्रेस की एक उम्र होती है, जब वह असुविधाजनक हो जाए तो उसे बदल लें।

■ मन को शांत रखें। मनोवैज्ञानिक मानते हैं। कि सोने से पहले स्ट्रेस वाला कोई काम न करें, ऐसा कुछ न बोलें, जो तनाव में डाले।

■ प्रार्थना करें। कुछ देर हाथ जोड़कर प्रार्थना या ध्यान करने से मन को सुकून मिलता है। इससे दिमाग शांत होता है और श्वसन प्रक्रिया सुचारू होती है। 

■ अरोमाथैरेपी लें। ऐसे कई शोध हुए हैं, जो बताते हैं कि लैवेंडर की खुशबू नींद के लिए प्रभावी होती है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार इनसोम्निया से ग्रस्त महिलाओं को लैवेंडर की महक से फायदा होता है। 

■ गुनगुने पानी से नहाएं। अगर मौसम सर्द नहीं है तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना काफी राहत पहुंचा सकता है। सुबह 15 मिनट धूप में जरूर बैठें। इससे शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक ठीक होती है और हड्डियों को आराम मिलता है।

■ रिलैक्सेशन एक्सरसाइज करें। ऐसे कई शोध हुए हैं, जिनमें कहा गया है कि इससे शरीर को आराम मिलता है। फटीग दूर होता है और बेहतर नींद आती है। नींद के बारे में न सोचें। जितना सोचेंगे, नींद उतना ही दूर भागेगी। 

■ सॉक्स पहनकर न सोएं। बहुत से लोग सर्दियों में गर्म जुराब पहनकर सो जाते हैं, जिससे रक्त संचार की प्रक्रिया बाधित होती है। शरीर को आरामदेह अवस्था में रखें। टाइट कपड़ों के बजाय ढीले-ढाले आरामदेह नाइटवियर पहनें।

■ अपने कमरे का तापमान ठीक रखें। अत्यधिक गर्म या ठंडे कमरे में नींद भी ठीक से नहीं आती। इसलिए सोने से पहले कमरे का तापमान अवश्य जांच लें।

■ सोने से पहले गैजेट्स भी स्विच ऑफ या साइलेंट मोड में कर दें। लाइट्स डिम करें या नाइट बल्ब जलाएं। ताकि नींद में खलल न पड़े।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........