Published By:धर्म पुराण डेस्क

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करता है, अंगूर सनस्क्रीन: अध्ययन..

विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर, हृदय स्वास्थ्य के साथ-साथ निम्न रक्त शर्करा के स्तर को रोकने और मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। 

अंगूर की इस खासियत को तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचा सकते हैं। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अंगूर सनबर्न और यूवी डैमेज से बचाते हैं..

यह अध्ययन जर्नल ऑफ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित हुआ था। इस अध्ययन के अनुसार अंगूर के सेवन से सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है यानी प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है।

अंगूर खाने के एक ही फायदे..

अंगूर में पॉलीफेनोल्स नामक एक प्राकृतिक तत्व होता है जो त्वचा को यूवी क्षति के खिलाफ ये लाभ देता है। एक अध्ययन में, प्रतिभागियों को पूरे अंगूर के बराबर 2.25 कप अंगूर प्रतिदिन 14 दिनों के लिए दिए गए। अंगूर खाने से पहले और बाद में यूवी प्रकाश पर इन लोगों की प्रतिक्रिया कैसे हुई।

यह त्वचा के कैंसर को रोकने में भी मदद करता है..

तब से त्वचा की बायोप्सी से पता चला है कि अंगूर के आहार का सेवन करने से डीएनए की क्षमता कम हो जाती है, त्वचा कोशिका मृत्यु दर कम हो जाती है, और सूजन के निशान कम हो जाते हैं, जिससे त्वचा से संबंधित कई रोग और त्वचा के कैंसर हो जाते हैं। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि अंगूर सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं जो यूवी क्षति को रोकने में कारगर है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........