Published By:धर्म पुराण डेस्क

वजन घटाने के लिए बेहद कारगर है अमरूद..! जानिए इसके फायदे 

अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है..!! 

मौसमी फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने आहार में फलों को हमेशा शामिल करना चाहिए. वहीं, सर्दियों में अमरूद बाजार में खूब आते हैं. जानिए अमरूद खाने के फायदे..!

अमरूद खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर- 

सर्दियों में अमरूद खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं अमरूद की पत्तियां सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोज सुबह एक अमरूद का सेवन कर सकते हैं.

सेहत रहेगी दुरुस्त- 

अमरूद पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल हृदय को ठीक से काम करने से रोकता है. ऐसे में अगर आप रोजाना अमरूद का सेवन करते हैं तो दिल की समस्या दूर रहती है.

पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त- 

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन में मदद करता है. अगर आप अपच और गैस की समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों में अमरूद का सेवन करें. अमरूद का सेवन करने से पेट संबंधित समस्या नहीं होगी.

कम होगा वजन- 

अमरूद खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. अमरूद में कैलोरी बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना अमरूद का सेवन करें.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........