Published By:धर्म पुराण डेस्क

बालों की करें ऐसे देखभाल

शादी-ब्याह में जाने का मौका से या और किसी अवसर की पार्टी, सभी के लिए करीने से तैयार होना बेहद जरूरी है। इस दौरान ड्रेसेस, मेकअप, एक्सेसरीज के साथ-साथ बालों की स्टाइल पर ध्यान देना भी जरूरी होता है। 

यदि आप खूब अच्छे से तैयार हो गई हों लेकिन बाल बेजान लगें, तब आपके तैयार होने का कोई मतलब नहीं रह जाता। इसके लिए बालों की खास देखभाल जरूरी है, तभी आप पार्टी के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकेगी।

हेयर केयर-

चंपी है जरूरी-

बालों में तेल मालिश बेहद जरूरी है। मालिश से बालों में चमक आती है और बाल दो मुंहे होने से बचते हैं। प्रसिद्ध हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब के अनुसार मालिश हमेशा हल्के हाथों से, अंगुलियों के पोरों से करें। रात भर में यह तेल बालों को उचित पोषण प्रदान करता है। 

आयुर्वेद में भी इसका जिक्र मिलता है। सुबह उठकर गर्म पानी में भीगी तौलिया को बालों में लपेटें और 10-15 मिनट तक रखें, फिर शैंपू कर लें। इससे आपके बालों की चमक और टेक्सचर एकदम बेहतर हो जाएगा।

होम मेड हेयर पैक्स -

चमकदार और मुलायम बालों के लिए 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और चम्मच दही मिलाकर बालों में 1 घंटा लगाकर धो दें। 

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के अनुसार 4 छोटे चम्मच नींबू का रस, 4 छोटे चम्मच कॉफी पाउडर, 2 चम्मच दही, 2 चम्मच तेल, इसे हरी मेहंदी में मिलाकर फेंटकर बालों में लगाएं। इस पैक को आप महीने में 3 बार लगा सकती हैं, इससे बाल शाइन करते हैं।

सीरम से लाएं मजबूती -

जो बालों की देखभाल करता है वो सीरम का महत्व समझता है। फोर्ब्स द्वारा घोषित विश्व की टॉप 10 लाइफस्टाइल वेबसाइट द ब्यूटी बीन की एडिटर-इन-चीफ अलेक्सिस वोल्फर कहती हैं कि नामी कंपनियों के महंगे सीरम खरीदने से बेहतर है कि आप खुद ही सीरम बनाएं, जिसमें ना तो केमिकल यूज होते हैं और न ही ये महंगे पड़ते हैं।

हल्के-फुल्के नुस्खे -

सिरका बालों का पीएच स्तर बनाए रखने में बहुत कारगर होता है। आधी मात्रा सिरका और आधी मात्रा पानी मिलाकर, शैम्पू के बाद बालों पर उड़ेलें। कुछ देर रुकने के बाद सादे पानी से धो डालें। 

विश्वप्रसिद्ध ब्यूटी एक्सपर्ट पीटर थॉमस रौथ की मानें तो ऐसा करने से आर्टिफिशियल कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ती और सिरके की स्मेल भी थोड़ी देर में उड़ जाती है। 

• विटामिन ई बालों के लिए कमाल का काम करता है। कुछ ई कैप्सूल तोड़कर अपने शैम्पू में मिक्स कर लें। जब भी बाल धोने हों, इस शैम्पू का प्रयोग करें। 4-5 प्रयोग के बाद आपके बालों की चमक, मजबूती और खूबसूरती में साफ दिखाई देगी।

होम मेड सीरम टिप -

बालों का रूखापन कम करने के लिए आधा कप बादाम तेल, बालों का कमजोर होकर टूटना कम करने के लिए एक चौथाई कप एवोकाडो तेल और बालों का लचीलापन बढ़ाने के लिए एक चौथाई जैतून तेल- ये मिश्रण एक बोतल में भरकर रख लें। इसकी चाहें तो चंपी करें या फिर सीरम की तरह बहुत जरा-सा लेकर बालों के सिरे तक लगाएं। फर्क आप खुद जान जाएंगी।

सावधानियां भी बरतें -

• बहुत ज्यादा शैम्पू करने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। इससे बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। हफ्ते में 3 बार से ज्यादा शैम्पू न करें। अच्छे शैंपू में सल्फेट की मात्रा जितनी कम हो उतना बेहतर है।

• बालों की चमक बनाने के लिए युवतियां हेयर स्प्रे का बहुत ज्यादा प्रयोग करती हैं। हेयर स्प्रे करते समय ध्यान रखें कि ये आपके बालों की जड़ों से कम से कम 2 इंच की दूरी पर होना चाहिए। बालों की टेल पर भी अधिक ध्यान दें जहां दो मुंहे होने का डर रहता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........