Published By:धर्म पुराण डेस्क

इस दिन बाल कटवाना आपके घर में धन-धान्य ला सकता है

बाल और दाढ़ी बनवाने के लिए लोग ज्यादातर रविवार को ही छुट्टी के दिन के रूप में पसंद करते हैं। मौजूदा लाइफ स्टाइल ऐसा हो गया है कि दूसरे दिनों में लोगों के पास समय नहीं होता। 

लेकिन लोग यह नहीं जानते कि रविवार सूर्य का दिन होता है और रविवार को बाल काटने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है। आज हम आपको बताएंगे कि रविवार के अलावा आपको किस दिन बाल कटवाने चाहिए।

1. अशुभ दिनों, अमावस्या और पूर्णिमा तिथियों पर बाल नहीं कटवाना चाहिए; ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल वातावरण में रज-तम प्रधान तरंगें अधिक सक्रिय हैं ।

2. चूंकि काटने के बाद बालों के सिरे खुल जाते हैं, इसलिए रज-तम प्रधान तरंगें आसानी से केश वाहिकाओं के माध्यम से केश में प्रवेश कर सकती हैं और बालों की जड़ों में केंद्रित हो सकती हैं।

3. यह बालों की जड़ में नकारात्मक ऊर्जा के धब्बे बनाता है; इसलिए इस दिन रज-तम-प्रधान जैसे कर्म जानबूझकर बाल नहीं काटने चाहिए।

4. हो सके तो शाम को या रात को और दोपहर में (तेज धूप में) बाल नहीं कटवाने चाहिए; क्योंकि इस समय रज-तम तरंगें भी जागृत होती हैं।

सपने में बाल कटा हुआ देखने का क्या मतलब होता है, इसके शुभ और अशुभ प्रभाव क्या होते हैं।दोस्तों प्राचीन काल में हमारे ऋषि मुनियों ने उन्हीं महान गुरुओं के पदचिन्हों पर चलते हुए बाल नहीं कटवाए थे आज भी सिख धर्म में बाल नहीं काटे जाते हैं। हिंदू बाल सूखने पर ही काटते हैं। वे शनिवार और मंगलवार को बाल नहीं कटवाते। 

हिंदू धर्म में कई ऐसे संस्कार हैं जिनमें बाल काटना अनिवार्य है। बाल काटने का मुस्लिम धर्म में भी एक नियम है। वे 40 दिन में एक बार बाल कटवाते हैं। शुक्रवार के दिन बाल कटवाना शुभ माना जाता है।

सोमवार : इस दिन भी बाल या दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए। इस दिन बाल कटवाना मन को शांति नहीं देता और हमारे परिवार के लिए हानिकारक भी होता है।

मंगलवार : मंगलवार का दिन बाल कटवाने के लिए बेहद खराब माना जाता है। इस दिन बाल कटवाना जान के लिए खतरा माना जाता है।

बुधवार : सप्ताह का बुधवार बाल और दाढ़ी बनवाने के लिए शुभ माना जाता है। बुधवार के दिन भी आप नाखून काट सकते हैं। इस दिन बाल, नाखून या दाढ़ी बनवाने से धन की वृद्धि होती है और परिवार में सुख शांति आती है। इसलिए इस दिन को बाल कटवाने के लिए शुभ माना जाता है।

गुरुवार : गुरुवार का दिन बाल कटवाने के लिए अशुभ माना जाता है। इस दिन बाल कटवाना मतलब धन की हानि और मान-सम्मान की हानि। इसलिए हो सके तो इस दिन बाल कटवाने से बचें।

शुक्रवार : शुक्रवार का दिन बाल, दाढ़ी या नाखून काटने के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन को इसलिए भी शुभ माना जाता है क्योंकि इस पर शुक्र ग्रह का शासन है जो सुंदरता का प्रतीक है। इसलिए इस दिन बाल और नाखून काटने से धन और सफलता की प्राप्ति होती है।

शनिवार : शनिवार के दिन भी बाल या नाखून नहीं काटने चाहिए। इस दिन बाल या नाखून काटने से अकाल मृत्यु या परिवार को खतरा भी हो सकता है। हो सके तो इस दिन बाल या नाखून नहीं काटने चाहिए।

बुधवार और शुक्रवार को बाल और नाखून काटने के लिए शुभ माना जाता है, इसलिए यदि संभव हो तो उस दिन को प्राथमिकता देनी चाहिए।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........