Published By:धर्म पुराण डेस्क

Hanuman Chalisa ke Upay: सभी कष्टों की काट है हनुमान चालीसा की ये चौपाई, ऐसे करें प्रयोग 

Hanuman Chalisa ke Upay: हनुमानचालीसा में कई ऐसी चौपाइयां दी गई है जो मंत्रात्मक हैं अर्थात् वे मंत्रों के समान कार्य करती हैं। 

Hanuman chalisa ke Upay: कई बार जीवन में ऐसी समस्याएं आ जाती हैं, जिनका हल सामान्यतया नहीं दिखाई देता। दोस्त, रिश्तेदार और परिजन भी साथ छोड़ देते हैं, शत्रु भी प्रबल हो जाते हैं। यहां तक कि व्यक्ति आत्महत्या करने की बात भी सोचने लगता है। 

ऐसे समय पर यदि राम भक्त हनुमान जी को याद करना सबसे बेहतर है। उन्हें याद करते ही व्यक्ति के समस्त कष्ट मिटने लगते हैं। इस पूरी सृष्टि में ऐसा कोई कार्य नहीं है जो उनके लिए असंभव हो। यही कारण है कि कलयुग में सभी हिंदू धर्मावलंबी उनकी पूजा करते हैं। 

हनुमान चालीसा की इन चौपाईयों से होगा चमत्कार (Hanuman Chalisa ke Upay) गोस्वामी तुलसीदास कृत हनुमान चालीसा में कई ऐसी चौपाइयां दी गई है जो मंत्रात्मक हैं। अर्थात् वे मंत्रों के समान कार्य करती हैं। यदि संकट के समय इन चौपाईयों का पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ प्रयोग किया जाए तो व्यक्ति के सभी कष्ट पलक झपकते दूर हो सकते हैं।

हनुमान चालीसा के उपाय: सभी कष्टों की काट है हनुमान चालीसा की ये चौपाई, ऐसे करें प्रयोग ..

हनुमानजी के उपासना में विश्वास करने वाले हजारों भक्त दिन-प्रतिदिन उनके शक्तिशाली चमत्कारिक उपायों का उपयोग करते हैं। उन्हें अपने जीवन में आने वाली हर तकलीफ, कष्ट और संकट से निजात पाने के लिए हनुमान चालीसा के उपायों का विशेष महत्व होता है। हनुमान चालीसा में विशेष चौपाइयां मंत्रात्मक बने होते हैं और उनके प्रयोग से अनेक संकट दूर हो सकते हैं।

इन चौपाईयों के प्रयोग करने से हनुमान जी व्यक्ति के जीवन में आने वाली दुर्भाग्य, बुरी नजर, शत्रुओं का प्रभाव, विदेश यात्रा, नौकरी समस्याएं आदि से रक्षा करते हैं और उन्हें आने वाले समय में बल, शक्ति और साहस प्रदान करते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही चुनिंदा चौपाइयां बता रहे हैं, जिनका अधिकांश लोग विश्वास करते हैं और प्रयोग करते हैं।

श्री गुरु चरण सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि। 

बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि॥

प्रतिदिन सुबह उठकर बेला में यह चौपाई 1008 बार जपने से सभी विधा के विघ्न, दुर्भाग्य, बुरी नजर, शत्रुओं का प्रभाव आदि से निजात प्राप्त होती है।

लाल देह लाली लसे, अरु धरि लाल लंगूर। 

बज्र देह दानव दलान, जय जय जय कपि सूर॥

यह चौपाई रक्षा का विशेष मंत्र माना जाता है। सभी प्रकार के आक्रोश, संकट, विदेश यात्रा और दुर्भाग्य को दूर करने में इसका प्रयोग किया जाता है।

संकट तें हनुमान छुड़ावै, मन क्रम बचन ध्यान जो लावै। 

सब पर राम तपस्वी राजा, तिनके काज सकल तुम साजा॥

यह चौपाई सभी प्रकार के संकट और दुर्भाग्य को दूर करने में बहुत प्रभावी मानी जाती है। विशेषकर कार्यस्थल पर इसे जपने से कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

भूत पिसाच निकट नहिं आवै। महाबीर जब नाम सुनावै॥

यह चौपाई भूत-पिशाचों से रक्षा का विशेष मंत्र है। भयानक संकट से मुक्ति प्राप्त करने में इसका प्रयोग किया जाता है।

जन्म जन्म के दुख बिसरावै। अंतकाल रघुबर पुर जाई॥

यह चौपाई जन्म-जन्म के कष्टों को दूर करने के लिए प्रयोग में लायी जाती है। सभी प्रकार के भयानक संकट से बचने में इसका उपयोग किया जाता है।

यदि आप भी हनुमान चालीसा के उपायों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इन्हें पूरे मन, श्रद्धा और भक्ति के साथ करें। याद रखें, भगवान की अनंत कृपा और आपके उद्धार के लिए आपकी निष्ठा ही महत्वपूर्ण है। हनुमानजी के शक्तिशाली उपायों के साथ आप अपने जीवन में आने वाली हर समस्या से निजात पा सकते हैं और सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........