Published By:धर्म पुराण डेस्क

हानिकारक: एक दिन में इतने कप से ज्यादा चाय पीना होगा खतरनाक, इससे सेहत को नुकसान

चाय पीने के दुष्परिणाम-

भारत में चाय प्रेमियों की कोई कमी नहीं है, बहुत से लोग इसके बिना अपने दिन की शुरुआत भी नहीं करते हैं और लोगों को चाय की एक घूंट के बिना सिरदर्द और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, यह ताजगी और राहत का एहसास देता है। लेकिन कुछ लोगों को चाय पीने की अजीब आदत होती है, वे सुबह से शाम तक कई कप चाय पीते हैं, हालांकि ऐसे लोगों को समझना चाहिए कि चाय का ज्यादा सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। आइए जानें कि हमें एक दिन में कितनी कप चाय पीनी चाहिए।

आपको एक दिन में कितने कप चाय पीनी चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि चाय में कैफीन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए इतना अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि, यह चाय की पत्तियों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है कि एक ब्रांड में कितना कैफीन होगा। एक सामान्य कप चाय में लगभग 60 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसके मुताबिक दिन में 3 कप से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान..

आयरन की कमी-

यदि आप दिन में 4 या अधिक कप चाय पीते हैं, तो इस पेय में मौजूद टैनिन शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए चाय के अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

चक्कर आना-

चाय में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसका हमारे मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे चक्कर आते हैं, इसलिए अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ बहुत अधिक चाय पीने से बचने की सलाह देते हैं।

सीने में जलन-

अगर आप दिन में 5 से 10 कप चाय पीते हैं तो एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ जाती है जिससे आपको हार्टबर्न की शिकायत जल्दी हो सकती है। इसलिए अपने शौक पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

नींद की कमी-

चाय आपको तरोताजा कर देती है जिससे आप दिन के जरूरी काम बिना तनाव के कर सकते हैं, लेकिन नियमित अंतराल पर चाय पीने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........