Published By:धर्म पुराण डेस्क

टारगेट सेट करने में परेशानी हो रही है? ये टिप्स आपकी मदद करेंगे

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। बिना लक्ष्य के आप सफल नहीं हो सकते। यदि आप इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाएंगे।

काम करने वाले प्रदर्शन लक्ष्य कैसे निर्धारित करें ..

हर कंपनी और व्यक्ति के लिए लक्ष्य क्यों महत्वपूर्ण है और ऊंचे लक्ष्य के लिए खुद को आगे बढ़ाना क्यों महत्वपूर्ण है।

आपको लक्ष्य कैसे निर्धारित करने चाहिए? 

अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना गलत है। आप, और आपके साथ या आपके लिए काम करने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि आपकी क्षमता क्या है, और क्या प्राप्त करने योग्य है या नहीं। 

यथार्थवादी होने का अर्थ है कि क्या संभव है और क्या नहीं, इस पर विचार करना। 

लक्ष्य को मज़ेदार बनाएं! 

अपने बॉस से बात करें। आप उनके काम को आसान बनाने और उन्हें अच्छा दिखाने के लिए क्या कर सकते हैं? उस पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं और बाकी के लिए एक योजना बनाएं|

आपकी आदर्श अगली पेशेवर भूमिका क्या है? अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको किन योग्यताओं और कौशलों की आवश्यकता है? कौन सी सफलता की कहानियां आपको एक उपयुक्त और प्रभावशाली उम्मीदवार बनाएगी? काम के लिए अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को एक तरह से पंक्तिबद्ध करें जिससे आप उन उपलब्धियों को इकट्ठा कर सकें और कौशल सीख सकें।

किसी भी योजना को उसकी उपयोगिता बनाए रखने के लिए लचीला होना चाहिए। 

अपनी कंपनी के भीतर और इसके बाहर सहयोगियों की तलाश करें, और ऐसे पेशेवरों का नेटवर्क बनाएं जो आपकी सफलता की परवाह करते हैं। उनसे बात करें, सलाह मांगें और ध्यान से सुनें।

जीवन में अवसर कई बार आते हैं, लेकिन चाहकर भी व्यक्ति इन अवसरों का लाभ नहीं उठा पाता। ऐसे में आपको कुछ लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें हासिल करने की जरूरत है।

आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं वह हमेशा आपके काम के अनुरूप होना चाहिए। इच्छित क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारित करने से निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपने करियर के हिसाब से लक्ष्य निर्धारित करें।

कोई भी व्यक्ति पूर्णतः पूर्ण नहीं होता है। इसलिए अपनी ताकत और कमजोरियों के अनुसार अपना लक्ष्य निर्धारित करें।नए लोगों से मिलें और उनके विचार जानें। ऐसा करने से आपको नए विचार मिलेंगे। 

यदि आप एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं, तो पहले खुद से पूछें आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं? यदि आप समय की पाबंदी नहीं रखेंगे तो समय पर टारगेट पूरा नहीं करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दफ्तर में आपकी जरा सी लापरवाही आपके करियर को प्रभावित कर सकती है।

एक लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद ही दूसरे की ओर बढ़ें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........