Published By:धर्म पुराण डेस्क

सेहत/चाय के शौकीन हो जाएं सावधान! जरूरत से ज्यादा पीना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

चाय पीने के नुकसान, आंतों के लिए बेहद हानिकारक, मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर ..

लोग दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं। ज्यादा चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। एक दिन में 710 मिली से ज्यादा चाय का सेवन न करें।

अधिक मात्रा में चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मानसिक स्वास्थ्य गंभीर रूप से प्रभावित होता है। 3-4 कप से ज्यादा चाय का सेवन न करें। लगभग सभी उम्र के लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं। चाय पिए बिना लोगों के दिन की शुरुआत नहीं होती। 

चाय हर मौसम में जरूरी हो जाती है। हम ये कह सकते हैं कि चाय दुनिया का पसंदीदा पेय है। कई लोग दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं। ज्यादा चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन में 3-4 कप से ज्यादा चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। 710 मिली से ज्यादा चाय पीने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव - 

चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। कैफीन सिरदर्द, तनाव और चिंता पैदा कर सकता है। ज्यादा चाय पीने से भी पैनिक अटैक हो सकता है। चाय मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इसलिए अधिक मात्रा में चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक - 

गर्भवती महिलाओं को ज्यादा चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे सेहत पर असर पड़ सकता है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन गर्भावस्था में जटिलताएं पैदा कर सकता है, जिससे गर्भपात हो सकता है। यह बच्चे के विकास को भी प्रभावित करता है।

नींद की समस्या - 

ज्यादा चाय का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है। नींद की कमी से मानसिक तनाव, आंखों के नीचे काले घेरे, चिंता जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन करने से नींद पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

आंतों के लिए हानिकारक - 

चाय का अधिक सेवन आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है। आंतें भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जिससे भोजन पचाने में कठिनाई होती है। साथ ही सेहत से जुड़ी अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं।

गैस - 

कई लोगों को खाली पेट चाय पीने की आदत होती है। जिससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इससे गैस और अपच हो सकता है। साथ ही कमजोरी भी हो सकती है। इसलिए खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........