Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्वास्थ्य / सावधान: अचानक वजन कम होना एक बड़ी बीमारी हो सकती है

अगर आप बिना किसी व्यायाम या मेहनत के अपना वजन कम कर रहे हैं तो आपको खुश होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

अगर आपका वजन अचानक घट रहा है तो सावधान हो जाएं|

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं इसलिए वजन कम करने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं। लेकिन अगर आप बिना कुछ किए वजन कम करना शुरू कर देंगे तो आपको खुशी होगी। 

लेकिन जब ऐसा होता है, तो आपको खुश होने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपको सतर्क रहने की जरूरत है। कारण यह है कि बिना कुछ किए लगातार वजन कम होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए आपको वजन घटने पर ध्यान देने की जरूरत है। 

ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं? जिसे आपको नोट करना नहीं भूलना चाहिए। चलो पता करते हैं।

मधुमेह:

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। जब शरीर में शुगर का स्तर जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है। ऐसे में पहले व्यक्ति का वजन बढ़ता है और वह मोटा हो जाता है, फिर उसका वजन पर असर पड़ता है। इसके बाद जब शुगर एक लेवल के बाद बढ़ जाता है तो वजन फिर से कम होने लगता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शुगर केवल खून में ही रहता है और कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है। यह आपको कमजोर बनाता है और आप पतले हो जाते हैं।

कैंसर:

कैंसर आजकल लाइलाज बीमारी नहीं है, इसके लक्षणों को समय रहते पहचानने की जरूरत है। इन्हीं लक्षणों में से एक है वजन कम होना। जब किसी व्यक्ति को कैंसर हो जाता है, तो उसका वजन बहुत जल्दी कम होने लगता है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि जब शरीर कैंसर से जूझ रहा होता है तो शरीर के पोषक तत्व संक्रमण से लड़ने लगते हैं और आपका वजन कम होने लगता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........