Published By:धर्म पुराण डेस्क

हेल्थ / हाई बीपी न केवल दिल बल्कि दिमाग को भी प्रभावित करता है

शरीर का स्वास्थ्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। 

कई लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। कोई हाई तो कोई लो ब्लड प्रेशर से ग्रसित है। हाई ब्लड प्रेशर का बुरा असर सिर्फ दिल पर ही नहीं दिमाग पर भी पड़ता है। 

खासतौर पर युवाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उच्च रक्तचाप के कारण युवाओं और बच्चों को भी स्ट्रोक का खतरा होता है। हाई ब्लड प्रेशर से किडनी और दिमाग की कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

स्ट्रोक का खतरा:

हाई ब्लड प्रेशर से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्तचाप शरीर की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे यह मस्तिष्क के अंदर भी फट जाती है।

कम याददाश्त की समस्या:

उच्च रक्तचाप से अल्जाइमर रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। मस्तिष्क पर प्रभाव से स्मृति हानि भी हो सकती है। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप से भूलने की बीमारी या कम याददाश्त की समस्या भी हो सकती है।

चिंता और अवसाद की समस्या:

मस्तिष्क पर उच्च रक्तचाप के प्रभाव से चिंता और अवसाद हो सकता है। चिंता और अवसाद की स्थितियों में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना भी मुश्किल हो जाता है। इससे कई लोग धूम्रपान और शराब शुरू कर सकते हैं। रक्तचाप के और बढ़ने का कारण भी यही माना जा रहा है।

मिनी स्ट्रोक:

उच्च रक्तचाप वाले लोगों में एक मिनी स्ट्रोक विकसित होने का अधिक जोखिम होता है जिसे क्षणिक इस्कीमिक हमला कहा जाता है। क्षणिक दौरे या टीआईए आपके मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति को प्रभावित करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण धमनियों में रक्त के थक्के जमने से मिनी स्ट्रोक जैसी समस्या हो जाती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........