Published By:धर्म पुराण डेस्क

हेल्थ टिप्स: केले का छिलका बनाता है त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग..

हेल्थ टिप्स: केले का छिलका बनाता है त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग..

ऐसे करें इस्तेमाल..

केले के फायदे: केले के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6, बी12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं। जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ त्वचा के दाग-धब्बों और काले घेरों को भी दूर करता है।

हेल्थ टिप्स: केला (केला) हम ऐसे ही खाते हैं और केले के छिलके (केले के छिलके) को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला न सिर्फ सुंदरता और सेहत को बनाए रखने में मददगार होता है बल्कि इसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है (केले के छिलके के फायदे)। दरअसल केले के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6, बी12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं। जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ त्वचा के दाग-धब्बों और काले घेरों को भी दूर करता है। तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करें।

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप केले के छिलके के फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा को कोमल और चमकदार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए केले के दो छिलके लें और इन्हें मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दो चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं और दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

मुंहासों को दूर करने, मुंहासों को दूर करने के लिए ताजे केले के छिलके पर लगाएं,  इसे टुकड़ों में काट लें। बाद में इसे अपने चेहरे पर मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से धीरे-धीरे मुंहासे दूर हो जाएंगे।

एक केले का ताजा छिलका लें और काट ले । उसे अपनी आंखों के नीचे काले घेरे में रखें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा।

इसे ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो दिन करें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........