Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips: तुलसी के पत्तों में होते हैं कमाल के गुण जानें इसके फायदे

तुलसी का पत्ता मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।

तुलसी के पत्तों में विटामिन और खनिज होते हैं। इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन आदि होते हैं। इसके साथ ही तुलसी में साइट्रिक, टार्टरिक और मैलिक एसिड पाए जाते हैं।

तुलसी हमारे लिए सिर्फ एक पौधा नहीं है बल्कि इसे हमारी आध्यात्मिकता का हिस्सा माना जाता है। तुलसी हिन्दू संस्कृति में पूजनीय है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार जिस घर और आंगन में तुलसी होती है वहां बीमारियां और बैक्टीरिया नहीं आते हैं। साथ ही तुलसी के औषधीय गुणों के कारण यह हमारे स्वास्थ्य को भी काफी मदद करता है।

हिंदू धर्म में तुलसी (तुलसी) का एक अनोखा महत्व है। इसका कारण यह है कि तुलसी में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। 

अगर आप तुलसी के पत्तों को उबालकर खाते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। आप सुबह चाय या नींबू पानी की जगह तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। 

saamtv के मुताबिक़ रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और इसके फायदे।

- तुलसी के पत्ते का पानी कैसे बनाएं।

इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर अच्छी तरह उबलने दें। जब पानी उबल जाए तो उसमें तुलसी के पत्ते डाल दें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी की मात्रा आधी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

तुलसी का पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। इस वजह से यह फैट और कार्बोहाइड्रेट को बर्न करने में मदद करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

- पाचन तंत्र के लिए अच्छा है।

अगर आपको अपच और एसिडिटी की समस्या है तो रोजाना 2 से 3 पत्ते चबाएं। इसके अलावा नारियल पानी में तुलसी के पत्तों का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट का दर्द ठीक होता है।

- वजन कम करता है।

वजन बढ़ने की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। क्योंकि मोटापा दूसरी बीमारियों को न्योता देता है. तुलसी के पत्ते वास्तव में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।

जानिए तुलसी खाने के फायदे और नुकसान ..

तुलसी के फायदे और नुकसान, तुलसी के गुणकारी गुण,

जानिए तुलसी खाने के फायदे-

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

2- अनियमित मासिक धर्म।

3- सर्दी-खांसी में असरदार।

4- पेट खराब होना।

5- सांसों की दुर्गंध को रोकता है।

6- घाव जल्दी भर जाता है।

7- तुलसी तनाव कम करती है।

8- वजन घटाने में फायदेमंद।

9- तुलसी याददाश्त में सुधार करती है।

10- सिर दर्द से राहत।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........