Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips / अगर आपको अपने शरीर में दिखें ये लक्षण, गलती से न करें इन्हें नजरअंदाज, हो सकता है किसी गंभीर बीमारी की शुरुआत

शरीर में रोग तब शुरू होते हैं जब आपका शरीर साफ नहीं होता है। बाहरी स्वच्छता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आंतरिक स्वच्छता

शरीर में पाया जाता है यह चिन्ह…..

तो आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत है….

ऐसे लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज न करें:

शरीर की बाहरी स्वच्छता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि शरीर की आंतरिक स्वच्छता। शरीर में जमा गंदगी कई गंभीर समस्याओं का कारण भी बन सकती है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में जमा गंदगी को साफ करना जरूरी है। 

कई बुरी आदतें जैसे जंक फूड, पर्याप्त पानी न पीना, व्यायाम न करना, एक जैसा आहार खाना शरीर में गंदगी का कारण बनता है। कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि बॉडी डिटॉक्स क्यों? या हमें अपने शरीर को किस समय डिटॉक्स करने की आवश्यकता होती है? 

जब आपके शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा अधिक होती है, तो आपका शरीर कुछ संकेत देता है। आइए जानते हैं शरीर क्या संकेत देता है

मुंह और शरीर की गंध:

अगर आपको सांसो से दुर्गंध आती है या शरीर से दुर्गंध आती है, तो यह आपके शरीर में गंदगी का संकेत देने का एक बड़ा कारण है। जब आपके शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं, तो आपके शरीर से अधिक पसीना आता है। साथ ही आपकी सांसें भी खराब हो जाती हैं। 

अगर आप भी बार-बार इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो समझ लें कि अब आपके शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

अगर आपका पेट खराब है:

लोग सूजन, अपच, पेट और कब्ज आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। लेकिन यह भी शरीर को डिटॉक्स करने का संकेत है। ऐसा इसलिए क्योंकि आंतों में जमा गंदगी और टॉक्सिन्स आपके पाचन को खराब कर देते हैं और पेट की समस्या पैदा कर देते हैं। 

यदि आपको कभी-कभी पेट खराब होता है या पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की आवश्यकता है।

शरीर में हार्मोनल संतुलन गड़बड़ा जाता है …

यह समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। महिलाओं का मिजाज, चिड़चिड़ापन, काम में रुचि की कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि जब शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं, तो यह उनके चयापचय को प्रभावित करता है। 

शरीर में हार्मोन का संतुलन बनाए रखने के लिए मेटाबॉलिज्म का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर में हार्मोन के संतुलन के लिए शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है।

चेहरे पर मुंहासे और रैशेज:

त्वचा की ज्यादातर समस्याएं शरीर में गंदगी के कारण होती हैं। आपके खून को दूषित करता है। यह त्वचा पर चकत्ते और मुंहासे का कारण बनता है। इसके अलावा, हार्मोनल असंतुलन के कारण त्वचा की कई समस्याएं होती हैं। तो अगर आप भी त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो अब समय है शरीर को डिटॉक्स करने का।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........