Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips: कई गंभीर बीमारियों के लिए अकेलापन भी जिम्मेदार, एक रिपोर्ट में हुआ ख़ुलासा

Health Tips: अगर आपको भी एकांत या फिर अकेलापन ज्यादा पसंद है तो इस शौक को बदल देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अकेलापन आपकी सेहत और उम्र दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

यह ख़ुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है. अकेलापन आपके जीवन को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है, जितना शराब और सिगरेट पहुंचाती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेलापन एक महामारी है. 

अकेलेपन से होने वाले नुकसान की बात करें तो यह एक दिन में 15 सिगरेट पीने के बराबर है. जिसका मतलब है कि अकेलापन समय से पहले मौत का खतरा बढ़ा सकता है.

अकेलेपन से बढ़ सकता है इन बीमारियों का ख़तरा-

कोरोना महामारी के बाद से ज्यादातर लोग अकेले रहना पसंद करने लगे है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि कोरोना महामारी से पहले भी लगभग आधे अमेरिकी वयस्कों ने औसत स्तर के अकेलेपन का अनुभव करने की सूचना दी थी. अकेलापन बहुत खतरनाक होता है. 

यह चेतावनी देता है कि खराब संपर्क के शारीरिक परिणाम भयानक हो सकते हैं. इसमें हृदय रोग का 29 प्रतिशत बढ़ा जोखिम शामिल है. बुजुर्गों में स्ट्रोक का 32 प्रतिशत और डिमेंशिया विकसित होने का 50 प्रतिशत जोखिम होता है. 

अमेरिका में अकेलापन एक दिन में एक दर्जन सिगरेट पीने जितना घातक स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है. अकेलेपन से अकाल मृत्यु का खतरा 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. अकेलापन व्यक्ति के अवसाद, चिंता और मनोविकृति को भी बढ़ाता है.

एक अमेरिकी सर्जन ने कहा कि आप अपने आसपास बहुत से लोगों के होने पर भी अकेलापन महसूस करते हैं, क्योंकि अकेलापन आपके रिश्तों की गुणवत्ता के बारे में है. कुछ युवा अब सोशल मीडिया का उपयोग व्यक्तिगत संबंधों के प्रतिस्थापन के रूप में करते हैं. 

इसका अर्थ अक्सर निम्न-गुणवत्ता वाले कनेक्शन से होता है. सभी आयु वर्ग के लोग दो दशक पहले की तुलना में एक-दूसरे के साथ कम समय बिता रहे हैं. सलाहकार ने कहा कि यह 15-24 आयु वर्ग के युवाओं में सबसे अधिक स्पष्ट है. 

जिनका अपने दोस्तों के साथ 70% कम सामाजिक संपर्क है. साथ ही अकेलापन कोई विशिष्ट अमेरिकी समस्या नहीं है, बल्कि दुनिया भर में आधुनिक जीवन की एक विशेषता है.

इस तरह करें अकेलेपन को दूर-

अकेलेपन को दूर करने के लिए पारिवारिक लोगों के साथ 15 मिनट से ज्यादा समय बिताएं, लोगों से बात करते समय साधनों से ध्यान हटाएं और एक-दूसरे की मदद करने के तरीके खोजें.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........