Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips: ये है शरीर से जुड़ा एक संकेत, शुरू कर दें एक्सरसाइज…

ऑनलाइन काम या अन्य कारणों से आजकल लाइफस्टाइल पर बुरा असर पड़ रहा है। 

लोगों को थायराइड, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकालने में काफी मेहनत लगती है। अगर हम व्यायाम के लिए थोड़ा समय निकालें तो ऐसी गंभीर बीमारियां हमसे दूर रहेंगी। 

आपको बता दें कि एक्सरसाइज करने से दिमाग काफी रिलैक्स होता है और त्वचा में भी निखार आता है। इतना ही नहीं एक्सरसाइज से शरीर फिट रहता है।

ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, अगर आप इसका अनुभव कर रहे हैं तो आपको आज से ही व्यायाम करने की जरूरत है। अगर आप इसे जानबूझकर नजरअंदाज करते हैं तो भी यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। 

आइए जानते हैं ऐसे ही लक्षणों के बारे में..

बीपी हाई रहता है:

अगर बीपी हाई रहता है और उसे कंट्रोल करने में दिक्कत हो रही है तो यह एक गंभीर लक्षण है। बीपी को कंट्रोल करने के लिए दिल का मजबूत होना जरूरी है। व्यायाम करने से आपको बहुत मदद मिल सकती है। बीपी कंट्रोल में रहने से आप एक्टिव महसूस करेंगे और शरीर में एनर्जी भी बढ़ेगी।

अम्लता रहना:

पेट की समस्या भी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है। हालांकि जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है, उनके लिए यह किसी संकेत से कम नहीं है। इससे छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा है, लेकिन व्यायाम से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि जो लोग व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं वे योग-प्राणायाम के जरिए खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

त्वचा में परिवर्तन:

यह भी एक संकेत माना जाता है। अगर आपकी त्वचा से पसीना नहीं आता है तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि ठंड के मौसम में पसीना आना संभव नहीं है, लेकिन इसे शरीर से बाहर निकालना बहुत जरूरी माना जाता है। व्यायाम करने से आपको बहुत पसीना आ सकता है।

तनाव:

जो लोग बार-बार तनाव में रहते हैं उनमें भी गंभीर बीमारियों की ओर रुझान होता है। यह संकेत यह भी बताता है कि आपको व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। तनाव के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे सिरदर्द, गर्दन में दर्द या सीने में भारीपन। इससे छुटकारा पाने के लिए आप व्यायाम कर सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं।

पीठ दर्द:

जिन लोगों को कमर के निचले हिस्से में दर्द रहता है उन्हें भी व्यायाम करना चाहिए। वर्क फ्रॉम होम या लॉकडाउन के कारण लोग घर पर ही रहते हैं और इससे कई अन्य समस्याओं के साथ कमर दर्द भी होता है। अगर आप सीधे तौर पर सक्रिय हैं तो ऐसा दर्द आपको परेशान नहीं करेगा। अगर बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो घर पर ही व्यायाम या योग करें और स्वस्थ रहें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........