Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips: गर्मी में वजन कम करने के लिए आजमाएं ये तरीका, इन गलतियों से बचे

Health Tips: गर्मी में वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग स्विमिंग क्लास ज्वाइन करते हैं. शरीर में कैलोरी बर्न करने के लिए स्विमिंग को एक बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है. नियमित तैराकी वजन घटाने में मदद करती है. साथ ही इससे पीठ दर्द से भी राहत मिलती है. 

स्विमिंग के दौरान शरीर की कई मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. साथ ही अस्थमा, मल्टीपल स्केलेरोसिस, अनिद्रा और तनाव से राहत दिलाता है. स्विमिंग सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है. स्विमिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

शराब पीकर न करें स्विमिंग- 

कई लोग शराब पीकर एंजॉय करने के लिए स्विमिंग करने जाते हैं. ऐसा करना घातक साबित हो सकता है. शराब के सेवन से सोचने और शरीर की एक्टिवनेश की क्षमता कम हो जाती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में 23,600 लोग स्विमिंग करते समय डूब जाते हैं, जिनमें से अधिकांश घटना शराब के सेवन के कारण होती हैं.

गहरे पानी में गोता न लगाएं-

अगर आप तैरना सीख रहे हैं तो गहरे पानी में गोता न लगाएं. गोता लगाने से पहले पानी की गहराई जान लें. गहरे पानी में गोता लगाने से चोट लगने का खतरा रहता है.

स्विमिंग करते समय हमेशा गॉगल्स पहने-

पानी में ख़तरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आँखों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं. ऐसे में आंखों के टिश्यू डैमेज होने का खतरा होता है. आंखों की सुरक्षा के लिए स्विमिंग करते समय हमेशा गॉगल्स या सनग्लासेस का इस्तेमाल करें.

तैरने से पहले अधिक पानी पिएं-

स्विमिंग के दौरान ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. इसलिए स्विमिंग से पहले खूब पानी पीना चाहिए. गर्मी में डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा होता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

सनस्क्रीन अवश्य लगाएं-

अगर आप बाहर स्विमिंग कर रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन क्रीम लगाने से त्वचा अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रहती है और सन टैनिंग का खतरा कम हो जाता है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........