Published By:धर्म पुराण डेस्क

Health Tips: हमेशा जवान दिखना चाहते हैं? जानिए कब क्या खाना चाहिए

स्वास्थ्य देखभाल: अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। लेकिन हम क्या खाते हैं इसका समय भी महत्वपूर्ण है। अगर आप अपनी जवानी को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं तो आपको डाइट में इन कुछ चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

टेक्सास विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के अनुसार, मध्य आयु में यानी 40 से 60 वर्ष की आयु के बीच मछली खाने से मनोभ्रंश को रोकने में मदद मिल सकती है। आप क्या खाते हैं और कब खाते हैं यह अच्छी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

रोज खाएं ये चीजें-

अपने 20 के दशक में ऊर्जा के लिए अपने आहार में आयरन को शामिल करें। ऐसी कई चीजें हैं जिनमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। उदा. मटर, बेक्ड बीन्स, मूंगफली, अखरोट, अंडे, नाश्ते के अनाज और मछली।

दही में कुछ बैक्टीरिया होते हैं। ये पेट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह इम्यूनिटी और मूड को बूस्ट करने के लिए भी फायदेमंद है। यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है।

हफ्ते में एक बार नट्स खाएं-

नट्स में सेलेनियम होता है। जो आपको सर्दी, बुखार और वायरल इंफेक्शन से बचाता है। चिकन, अंडे और मछली सेलेनियम से भरपूर होते हैं।

इन 30 चीजों का सेवन करें ..

* स्वस्थ गर्भावस्था के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियों और मेवों में फोलेट होता है। विशेषज्ञ प्रतिदिन आहार में 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड का सेवन करने की सलाह देते हैं।

* उम्र के साथ जवां दिखने के लिए खाएं बादाम।

* सूरज की यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। जिससे आपकी फाइन लाइन्स नजर आती हैं।

* बेहतर नींद के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी पियें।

* हफ्ते में कम से कम एक बार कैफीन को ब्रेक दें।

* डिकैफ़िनेटेड चाय का सेवन करें। 

* कैफीन के नियमित सेवन से तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........