Published By:धर्म पुराण डेस्क

हेल्दी ड्रिंक्स सेहत के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद 

लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए तरह-तरह के घरेलू पेय पदार्थ पीते हैं, जिनमें से कुछ तो खूबसूरती भी बढ़ाते हैं।

नारियल पानी-

नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट करता है और पोटेशियम की आश्चर्यजनक मात्रा प्रदान करता है।पोटेशियम हृदय गति के लिए फायदेमंद होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नारियल पानी का सेवन बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह बालों को चमकदार रखता है और बालों के विकास में मदद करता है।

अदरक और नींबू पानी-

अदरक और नींबू दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिसके सेवन से त्वचा का पाचन सुधरता है, सर्दी से राहत मिलती है। यह पेय त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, यह त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

मसालेदार चाय-

मसालेदार चाय भारतीयों के बीच लोकप्रिय है। चाय में डाला जाने वाला मसाला पाचन के लिए फायदेमंद होता है। चाय मसाला में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट भी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और बालों के विकास को बढ़ाते हैं।

ग्रीन चाय-

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, जो कई तरह के कैंसर के लिए फायदेमंद होती है। यह स्तन कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। शोध से पता चला है कि भोजन के बाद रक्त शर्करा रक्त शर्करा में स्पाइक्स को कम करने में मदद करता है। टाइप 2 मधुमेह वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा चमकदार बनती है।

हल्दी वाला दूध-

हल्दी दूध एक ऐसा पेय है जो जोड़ों के दर्द, सूजन को दूर करता है और सर्दी-खांसी से राहत दिलाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे पर मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं।

अनार का रस-

अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाता है। साथ ही कुछ प्रकार के गठिया में भी अनार के रस का सेवन लाभकारी होता है। यह एक इम्यूनिटी बूस्टर है और विटामिन सी से भरपूर है। इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है।

इमली का पानी-

इमली का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही पाचन में सुधार करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। वही खूबसूरती के मामले में इमली का पानी त्वचा में निखार लाता है.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........