Published By:धर्म पुराण डेस्क

उच्च रक्तचाप: बार-बार पेशाब आना न केवल मधुमेह बल्कि उच्च रक्तचाप का भी संकेत हो सकता है

रात में 1-2 घंटे पेशाब करना सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगातार पेशाब करना है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है|

उच्च रक्तचाप: बार-बार पेशाब आना न केवल मधुमेह बल्कि उच्च रक्तचाप का भी संकेत हो सकता है|

पेशाब के रंग में बदलाव और बार-बार पेशाब आना कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। मूत्र संबंधी लक्षण आमतौर पर गुर्दे की बीमारी का संकेत होते हैं। कुछ मामलों में बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता किसी अन्य बीमारी का संकेत हो सकती है। 

अगर आपको रात में 3-4 बार पेशाब होता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि यह ब्लड प्रेशर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक रात में 1-2 घंटे पेशाब करना नॉर्मल है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि लोग रात में ज्यादा पानी पीते हैं। लेकिन अगर आपको लगातार पेशाब करना पड़ता है, तो आपको ध्यान देने और उसकी देखभाल करने की जरूरत है। यह ब्लड प्रेशर की समस्या का शुरुआती संकेत हो सकता है। यह रक्तचाप की बीमारी का संकेत हो सकता है। यह मधुमेह और हृदय रोगों का भी संकेत हो सकता है।

वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर के और भी कई कारण होते हैं, लेकिन यह भी उनमें से एक हो सकता है। उच्च रक्तचाप का शीघ्र पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। नहीं तो यह समस्या हृदय रोग का कारण बन सकती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति में ये लक्षण हों तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कई मामलों में लोग मूत्र संबंधी समस्याओं को गुर्दे की बीमारी के रूप में गलत पहचान लेते हैं और नेफ्रोलॉजिस्ट से इलाज की तलाश करते हैं। लेकिन पेशाब में दिक्कत हो तो किडनी टेस्ट के अलावा शरीर का ब्लड प्रेशर चेक करना जरूरी है। अगर ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

डायबिटीज का भी है खतरा-

डॉक्टरों का कहना है कि जब किडनी में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है। यह मधुमेह के कारण हो सकता है। इसलिए ऐसी समस्या होने पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए।

आपको डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

अगर आपको पेशाब करने में परेशानी होती है और ये सभी लक्षण हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए|

बिना वजह बार-बार पेशाब आना,

पेशाब में खून आने पर,

जब पेशाब लाल या गहरा भूरा हो,

पेशाब रोकने में दिक्कत,


 

धर्म जगत

SEE MORE...........