Published By:धर्म पुराण डेस्क

होली 2022: रासायनिक खतरनाक रंग आपके बालों को नुकसान पहुंचाएंगे, यहां जानिए बालों की देखभाल के टिप्स से अपने बालों को कैसे बचाएं..

केमिकल युक्त रंग बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। बालों की देखभाल के लिए रंगों से खेलने से पहले इस उपाय को आजमाएं।

नंगे बालों से न खेलें होली:

होली के दिन बालों की देखभाल के लिए अपने बालों को खुला न छोड़ें। खुले बालों में रंग आसानी से जड़ों तक पहुंच जाता है जिससे बाल कमजोर हो सकते हैं। होली खेलते समय बालों में नारियल तेल की मालिश करें। आप नारियल तेल के अलावा जैतून का तेल, सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को ढकें:

बालों को केमिकल डाई से बचाने के लिए नारियल के तेल से बालों की मसाज करें. होली के दिन बालों को ढकने के लिए टोपी का भी इस्तेमाल करें. स्टाइलिश और खूबसूरत दिखने के लिए हैट्स सबसे अच्छा तरीका है। टोपी के इस्तेमाल से बालों का रंग नहीं हटेगा। बालों का रंग हटाने के लिए बेबी शैम्पू या प्राकृतिक शैम्पू का प्रयोग करें।

गर्म पानी का प्रयोग करें:

बालों से रंग हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान होता है। गर्म पानी के इस्तेमाल से बाल सूख जाते हैं। बाल धोने के बाद बालों में ब्लोअर का प्रयोग न करें लेकिन बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

इस तरह बालों से हटाए रंग:

होली खेलने के बाद बालों में अच्छे से ब्रश करें ताकि बालों का रूखा रंग निकल जाए। कंघी करने या ब्रश करने से खोपड़ी की मलिनकिरण को दूर करने में मदद मिलेगी। अगर आपने गीले पेंट से होली खेली है तो आपको अपने बालों को सादे पानी से धोना चाहिए। फिर शैम्पू का इस्तेमाल करें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........