Published By:धर्म पुराण डेस्क

होली 2022: 18 मार्च को मनाई जाएगी होली, जानिए राशि के अनुसार कौन सा रंग रहेगा आपके लिए लकी…

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है। होलिका दहन इस साल 17 मार्च गुरुवार को होगा। वहीं, शुक्रवार 18 मार्च को धुलीवंदन होली खेली जाएगी।

यह पर्व वसंत ऋतु के स्वागत के लिए मनाया जाता है। वसंत ऋतु में प्रकृति में रंगों को बिखेर कर रंगों से खेलकर होली के रूप में वसंत उत्सव मनाया जाता है। धुलीवंदना से एक दिन पहले होलिका जलाने की प्रथा है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में होलिका दहन किया जाता है।

राशि के अनुसार खेलें होली:

रंगों का हमारे जीवन में विशेष स्थान होता है। रंगों के जितने सकारात्मक प्रभाव होते हैं उतने ही नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं। इसलिए ज्योतिष हो या वास्तु शास्त्र, कहा जाता है कि रंगों का चुनाव बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। यदि आप अपनी राशि के अनुसार रंगों का प्रयोग करेंगे तो ग्रह दोष अपने आप दूर होने लगेंगे।

मेष और वृश्चिक: मंगल दोनों राशियों का स्वामी है और मंगल लाल है। इसलिए इन दोनों राशि के लोगों को होली के दिन लाल गुलाब से होली खेलनी चाहिए। आप चाहें तो गुलाबी रंग से भी होली खेल सकते हैं।

वृष और तुला: शुक्र वृष और तुला दोनों का स्वामी है। इसे भोर का तारा या चमकता तारा भी कहा जाता है। शुक्र को सफेद और गुलाबी रंग का बताया गया है। होली के दिन सफेद रंग की होली खेलना संभव नहीं है। इसलिए आप सिल्वर कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पिंक कलर से भी होली खेल सकते हैं।

मिथुन और कन्या: इस राशि के स्वामी बुध हैं। बुध को हरा माना जाता है। ऐसे में इन दोनों राशि के लोगों को शुभ फल पाने और जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए हरे रंग से होली खेलनी चाहिए।

कर्क: इस राशि का स्वामी चंद्रमा है। चंद्रमा का रंग सफेद होता है। इसलिए कर्क राशि के जातकों को चांदी के रंग से होली खेलनी चाहिए। इस रंग में बहुत सारे केमिकल होते हैं इसलिए आप दही में किसी भी रंग को मिलाकर होली खेल सकते हैं।

सिंह: इस राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं। सूर्य का रंग नारंगी है। इसलिए होली के दिन सिंह राशि के लोगों को पीले या नारंगी रंग के गुलाबों से होली खेलनी चाहिए।

धनु और मीन: दोनों का स्वामी बृहस्पति है। ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति का रंग पीला बताया गया है। इसलिए इन दोनों राशि के लोगों को पीले रंग से होली खेलनी चाहिए। यह आपके जीवन और खुशियों को बढ़ा सकता है।

मकर और कुम्भ: शनि इन दोनों राशियों का स्वामी है। शनि को काला और नीला बताया गया है। ऐसे में शनि को प्रसन्न करने और ग्रह दोषों से मुक्ति पाने के लिए आप होली के दिन नीले रंग से होली खेल सकते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........