Published By:धर्म पुराण डेस्क

चश्मा हटाने के घरेलू उपाय 

आजकल बहुत से लोग कम दृष्टि से पीड़ित हैं और उन्हें हर समय चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनना पड़ता है। एक बार लोगों को चश्मा लग जाने के बाद चश्मे की संख्या भी बढ़ती रहती है और यह जीवन भर के लिए सिरदर्द बन जाता है।

यदि आप समय रहते अपनी दृष्टि और उसकी कठिनाइयों के कारणों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो चश्मा पहनने की स्थिति आ जाती है। हालांकि कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है और चश्मे से बचा जा सकता है।

आंखों के व्यायाम करें-

* आँखों पर हाथ रखना,

* आँख झपकाना,

* आँखों की मालिश करें,

* अपनी आँखें सभी दिशाओं में घुमाएँ,

दृष्टि हानि के प्रमुख कारण..

* अधिक टीवी देखने के कारण,

* मोबाइल कंप्यूटर का उपयोग,

* अगर पौष्टिक खाना नहीं खा रहे हैं,

* किसी रोग के कारण,

आँखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय..

गाजर का रस-

* गाजर में कई तरह के विटामिन होते हैं, ये सभी तत्व आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर होते हैं इसलिए आंखों के लिए गाजर का जूस पीना फायदेमंद होता है।

* गाजर का रस निकालने के लिए, आपको बस कुछ गाजर को अच्छी तरह से धोना है और फिर उन्हें छीलना है। इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सर में डाल कर इसका जूस निकाल लीजिये.आप चाहें तो इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं, कोशिश करें कि इस जूस को नियमित रूप से पियें.

धनिये का रस-

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि धनिये की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको इसका थोड़ा सा रस निकालना होगा और इस रस को अपनी दोनों आंखों में डालना होगा। इसका रस आंखों में डालने के बाद आंखों को 15 से 20 मिनट तक बंद रखें।

हरी सब्जियां ज्यादा खाएं-

हरी सब्जियों में कई गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए इन सब्जियों को खाने से आंखों को भी फायदा होता है और आंखों की रोशनी भी बनी रहती है।

अगर आंखों की रोशनी कम है तो रोजाना अलग-अलग तरह की हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है, वहीं अगर आपको सब्जियां खाना पसंद नहीं है तो आप सूप बनाकर इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

गुलाब जल-

गुलाब जल आंखों के लिए कूलिंग एजेंट का काम करता है और इसे आंखों पर लगाने से आंखों की रोशनी बरकरार रहती है और कम नहीं होती है।इसलिए अगर चश्मा लगा है तो आप हफ्ते में दो बार गुलाब जल लगाएं।

हालांकि, आंखों में गुलाब जल डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपकी आंखों के अनुकूल हो और आंखों में जो पानी आप डाल रहे हैं वह सही गुणवत्ता का हो। गुलाब जल को आप घर पर भी बना सकते हैं।

त्रिफला का प्रयोग-

1 गिलास पानी में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर रात भर के लिए रख दें।

अब अगली सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी से अपनी आंखें धो लें। आंखें धोते समय साफ पानी रखें। ऐसा 1 महीने तक करें और आपको असर दिखने लगेगा। इस प्रक्रिया को रोजाना करें, निश्चित रूप से आपको परिणाम मिलेंगे।

आंवला-

आंवले में विटामिन सी होता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। आंवला आप किसी भी रूप में खा सकते हैं,

आप इसका पाउडर, जैम, मुरब्बा, दवा, जूस किसी भी तरह से ले सकते हैं आंवला हमारे बालों, नाखूनों और आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है.

आंवले का रस बाजार में मिलता है, रोज सुबह इसे शहद के साथ पिएं या सोने से पहले 1 चम्मच आंवला का चूर्ण पानी के साथ लें। ये दोनों ही तरीके आपकी दृष्टि को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

सरसों का तेल-

सरसों के तेल का इस्तेमाल बहुत सी चीजें बनाने में किया जाता है और यह तेल बहुत अच्छा होता है। इस तेल की मदद से आंखों की रोशनी भी बढ़ाई जा सकती है।

आपको इस तेल को रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों के नीचे मलना है और कुछ देर पैरों की मालिश करनी है।

फल-

फलों के कई अद्भुत फायदे होते हैं, अंगूर, संतरा और पपीता जैसे फल आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, इसलिए आपको इन फलों को खाना शुरू कर देना चाहिए, जिससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर हो सके और चमक भी बढ़े।

बादाम, मिश्री और सौंफ-

अगर आप रोजाना सौंफ, बादाम और मिश्री से बने चूर्ण का सेवन करेंगे तो यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होगा।

इन चीजों को पीसकर एक पात्र में रख लें और इस मिश्रण को प्रतिदिन 10 ग्राम की मात्रा में 250 मिलीलीटर दूध के साथ रात को सोने से पहले लें, जबकि इस मिश्रण को 5 ग्राम की मात्रा में ही बच्चों को दें।

ब्लूबेरी-

ब्लूबेरी नामक फल एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और मानव शरीर में रक्त के प्रवाह को सामान्य रखता है। इसके साथ ही इसे खाने से रेटिना पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है इस फल को खाने से आंखों की रोशनी कम होने की समस्या भी दूर हो जाती है।

काली मिर्च-

काली मिर्च आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

ड्राई फ्रूट-

सूखे मेवे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इसका सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है

जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर होती है उन्हें अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना सूखे मेवे खाना शुरू कर देना चाहिए।

सूप-

पालक का सूप पीने से आंखों की रोशनी में भी सुधार हो सकता है और इसलिए आप अपने आहार में पालक के सूप को शामिल करें, हो सके तो सप्ताह में तीन दिन इस सूप का सेवन करें।

आंखों का चश्मा हटाने के लिए व्यायाम..

आँखों पर हाथ रखना-

आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में रगड़ें और जैसे ही आपके हाथ गर्म होने लगे आप अपनी आंखें बंद कर लें और फिर उन्हें अपनी आंखों के ऊपर रख लें। आप इस प्रक्रिया को पांच मिनट तक करते रहें, इस एक्सरसाइज से आपकी आंखों को आराम मिलता है, इसलिए इस एक्सरसाइज को रोजाना करें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........