Published By:धर्म पुराण डेस्क

शहद(हनी) आपका खूबसूरत साथी

शहद(हनी) में भरपूर ऊर्जा :- सुबह गरम पानी के गिलास में आर्गेनिक शहद(हनी) व आर्गेनिक साइडर सिरके का मिश्रण मिलाकर लेने से भरपूर ऊर्जा मिलती है । शहद(हनी) के नियमित सेवन से गठिए का रोग भी दूर हो जाता है ।

कैंसर कोलेस्ट्रॉल व दिल की बीमारियां :- ब्रैड पर शहद(हनी) व दालचीनी के पाउडर को मिलाकर जैम की जगह प्रयोग करके नियमित रूप से खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है । और इससे दिल के दौरों को रोका जा सकता है । पेट व हड्डियों के बढ़े हुए कैंसर को शहद(हनी) के एक बड़े चम्मच व एक छोटे चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर 3 महीने तक दिन में तीन बार लेने से कम किया जा सकता है ।

शहद(हनी) और त्वचा :- शहद(हनी) में से गुण होते हैं, जो त्वचा के उपचार व पुनर्योवन में सहायता कर सकते हैं । शहद(हनी) के प्राकृतिक गुणों के कारण कई सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडों ने इसे स्किन क्रीमों, स्किन लोशनों आदि में शामिल किया है । शहद(हनी) में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर स्थिति किसी भी व्यक्ति को ऊर्जा का तुरंत स्रोत उपलब्ध कराता है ।

शहद(हनी) के अलावा अन्य अधिकारी मिठाई वाले पदार्थों के विपरीत शहद(हनी) में विटामिनों, खनिजों, अमीनो अम्लों व एंटी आक्सिडेंट को व्यापक श्रेणियों की कम मात्राएं होती हैं, जो प्रत्येक मानव शरीर के लिए आवश्यक है । आधुनिक विज्ञान अब शहद(हनी) को एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट के रूप में मान्यता देता है ।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........