Published By:धर्म पुराण डेस्क

गर्म पानी त्वचा को गोरा करने के साथ-साथ 8 लाभ प्रदान करता है

पानी शरीर के कई हिस्सों में मौजूद होता है। शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। 

इसका मतलब है कि पानी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है। गर्म पानी शरीर के लिए औषधि का काम करता है। शरीर को तरोताजा करने के लिए ज्यादातर लोग इसे दिन की शुरुआत में गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं। ताकि शरीर में थोड़ी ताजगी आए। 

आम दिनों में लोग ठंडा पानी पीते हैं। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है।

सर्दी-खांसी में मिलते हैं फायदे:

सर्दी-खांसी में गर्म पानी पीने से खांसी पिघल जाती है। सर्दी से राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार गर्म पानी पिएं। गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से भी खांसी दूर होती है। इससे आपका गला स्वस्थ रहता है और आपकी आवाज भी साफ रहती है।

गर्म पानी पीने से वजन कम होता है:

गर्म पानी पीने से व्यक्ति का वजन कम होता है। रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यह भोजन को वसा के रूप में संग्रहीत नहीं करता है। लेकिन यह वजन घटाने के साथ-साथ चर्बी बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीने से कुछ ही दिनों में वजन कम हो जाता है।

अपच की समस्या दूर हो जाएगी:

खानपान में लापरवाही के कारण लोगों को अपच की समस्या हो जाती है। गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से पेट साफ रहता है और कब्ज, एसिडिटी और गैस की समस्या दूर हो जाती है। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करते हैं तो अपच की समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।

गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है:

गर्म पानी पीने से पेशाब के जरिए शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। सुबह गर्म पानी पीने से शरीर की सफाई होती है और ऊर्जा का संचार होता है। वृद्ध लोग अधिक शारीरिक श्रम या व्यायाम नहीं कर सकते, इसलिए वे पसीने के रूप में अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाते हैं। बुजुर्गों के लिए गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होता है।

पीरियड्स में मदद लें:

इस समय महिलाओं को दर्द की समस्या होती है। इस वजह से महामारी के दौरान गर्म पानी पीने से पीरियड्स का दर्द कम होता है और समय भी नियंत्रित रहता है।

ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा रहता है:

शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होना चाहिए। यदि शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार ठीक से न हो तो दर्द और अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है।

शरीर की थकान को दूर करता है:

अत्यधिक थकान से पीड़ित लोगों के लिए गर्म पानी एक अच्छा उपाय है। रोज सुबह खाली पेट नियमित रूप से गर्म पानी पीने से कुछ ही दिनों में थकान की समस्या दूर हो जाएगी।

गर्म पानी से त्वचा में निखार आता है:

गर्म पानी पीने से शरीर की अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। इसके अलावा यह खून को साफ करने में मदद करता है। यह शरीर की त्वचा में निखार लाता है और रूखी त्वचा को बेहतर बनाता है।

गर्म पानी नियमित रूप से पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे रैशेज की समस्या भी कम हो जाती है और त्वचा की खूबसूरती हमेशा बनी रहती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........