Published By:धर्म पुराण डेस्क

महामृत्युंजय मंत्र कैसे जपें, महामृत्युंजय मंत्र जप का विधान 

सर्वव्याधिनाशपूर्वक दोर्घायु की प्राप्ति के लिये ..

महामृत्युंजय का विधान-

भगवान श्री शंकर के 'रुद्राध्याय' तथा 'मृत्युंजय' महामंत्र से भारत के कोने-कोने में अभिषेक किया जाता है। श्रावण में तो इसकी बहार देखने ही योग्य होती है। हम आज यहाँ उसी 'मृत्युंजय' महामंत्र अर्थ- गंभीरता पर कुछ विचार करते हैं। यह विचार निश्चय ही परम पुण्यप्रद है।

ॐ हौं जूं सः । ॐ भूर्भुवः स्वः । 

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। 

उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् । 

स्वः भुवः भूः ॐ । सः जूं हौं ॐ 1- यह सम्पुटयुक्त मंत्र है।

जशवंतराय जैशंकर के अनुसार ..

ॐकार का प्रतीक शिवलिङ्ग है, उसी के ऊपर अविच्छिन- "अनवरत जलधारा के प्रवाहवत् अपनी दृष्टि स्थिर करते हुए विश्वास पूर्वक मृत्युञ्जय महामन्त्र का जप करता रहे तो ध्यानावस्था प्रत्यक्ष खड़ी हो जाती है और एक विलक्षण आनन्द की अनुभूति होती है।

सृष्टि के आदि, मध्य और अंत - तीनों 'हाँ' और 'जूँ'- से अपने समक्ष उपस्थित करते हुए त्रिलोकी में जप करने वाला व्यक्ति श्री त्र्यम्बकेश्वर के प्रति अपने-आपका समर्पण कर रहा है। 

त्र्यम्बकेश्वर की कृपा रूपी सुगंध फैल रही है और उपासक के रोम-रोम में ऐसी स्फूर्ति होने लगती है कि उसका आध्यात्मिक प्रभाव छिप नहीं सकता। इन्द्रायण (तुंबे) की बेल सूख जाने पर फल बन्धन से मुक्त होकर आसपास की अनन्तता में छिप जाता। है, उसी प्रकार जप करने वाला उपासक अपनी मोक्ष की अवस्था को प्रत्यक्ष कर सकता है।

'एकोऽहं बहु स्याम्' – परब्रह्म की यह इच्छा होती है, और महाप्राण की अलौकिक गति प्रस्तुत होती है। उसका सूचन महाप्राण अक्षर 'ह' से होता है। 

प्रकृति विकृत होने लगे, पंचतन्मात्रा उद्भूत हों, शब्द गुण आकाश सृष्टि को झेलने के लिये। तत्पर हो जाए, उस दृश्य का आभास 'औं' की ध्वनि करा रही है। 

ज्= जन्म, ऊ- उद्भव-विकास- विस्तार, शून्य, प्रलय इस प्रकार 'जूँ' सृष्टि की तीनों अवस्थाओं का दिग्दर्शन कर रहा है। 

सः पुरुषः = विराट— यही तो प्रलय के समय अवशिष्ट रहता है। 'पुरुष एवेदं सर्वं यद्भूतं यच्च भाव्यम्' के साथ ‘यथापूर्वमकल्पयत्' इन वाक्यों का स्मरण ऐसे समय क्यों नहीं होगा? 

ऐसी सृष्टि 'भूर्भुवः स्वः' की त्रिलोकी है। उस त्रिलोकी का निवासी उपासक त्र्यम्बकेश्वर के सामने जप यज्ञ कर रहा है और फलस्वरूप वह सहज ही अपुनरावृत्ति वाली मुक्ति प्राप्त करता है।

ऊपर कहा गया है कि शिवलिंग ॐकार का प्रतीक है, वह कैसे है- 

यह जानने के लिये ॐ के इन तीन भागों पर विचार करें। उपासक पूर्वाभिमुख बैठता है। जल झेलने वाला भाग 'उ' उत्तर दिशा की ओर जल को बहाकर ले जाता है। 'ॐ' यह भाग आधार है, जो जलपरी को ऊँचे उठाये रहता है। यह भाग लिङ्ग के रूप में ऊपर को विराजमान रहता है। 

किसी भी शिव मंदिर में जाकर पूर्वाभिमुख रहकर इस दृश्य का साक्षात्कार किया जा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........