Published By:धर्म पुराण डेस्क

5 मिनट में पेट साफ करने का तरीका, सख्त मल और कब्ज से छुटकारा 

Constipation 

आजकल हमारा खान पान बहुत ही ज्यादा बदल चुका है. शहरों में तो घर का खाना कम और बाहर का खाना ज्यादा शुरू हो गया है. उसमे चटकारा और स्वाद तो आप ले लेते है लेकिन आप अपनी सेहत खो रहे है जिससे आपको कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है. पेट का साफ़ ना होना सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. पेट साफ़ ना होने से हमें कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है.

पेट को साफ रखना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यहां आपके पेट को 5 मिनट में साफ करने के कुछ तरीके हैं:

पानी पीएं: एक आम समस्या होती है कि लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। प्रतिदिन अपने दिन की शुरुआत पानी पीकर करें, इससे पेट में जमी हुई मल की समस्या कम होती है।

फाइबर युक्त आहार: फाइबर युक्त आहार खाने से पेट साफ रहता है। मसूर की दाल, फल, सब्जियां, दलिया, ओट्समील, ब्राउन राइस, और अनाज फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं।

प्राकृतिक लक्षण का उपयोग करें: आंवला रस, त्रिफला, जीरा पानी, और दूध में हल्दी पीने से पेट की समस्याएं दूर हो सकती हैं। इन्हें रोजाना सेवन करें या अपने वैद्यकीय सलाह के अनुसार उपयोग करें।

नियमित व्यायाम: व्यायाम भी पेट साफ रखने में मदद कर सकता है। रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करें जैसे कि योगासन, धनुरासन, पवनमुक्तासन, और पश्चिमोत्तासन आदि।

स्वस्थ जीवनशैली: स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से भी पेट की समस्याएं कम होती हैं। नियमित और स्वस्थ भोजन करें, निद्रा पूरी करें, तनाव को कम करें, और नकारात्मक आदतों को छोड़ें।

यदि आपकी पेट से संबंधित समस्या लंबे समय तक बनी रहती है या असुविधा पैदा करती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुझावित है।

धर्म जगत

SEE MORE...........