Published By:धर्म पुराण डेस्क

सेहत के लिहाज से डाइट मेंटेन करके त्योहार का आनंद कैसे लें..

सेहत के लिहाज से डाइट मेंटेन करके त्योहार का आनंद कैसे लें..

त्यौहार पर तला भुना और मीठा खाना आम बात होती है| कहीं भी जाओ तो भारी भरकम नाश्ते की प्लेट सामने आ जाती है| जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं उनका सारा प्लान त्योहार के सीजन में धरा रह जाता है| अपने मुंह पर कंट्रोल न कर पाने के कारण लोग त्योहार पर ज्यादा खा लेते हैं और फिर वेट गेन हो जाता है|


त्यौहार पर अपने खान-पान पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए| कितना ही लजीज खाना क्यों ना हो हमें उतना ही खाना चाहिए जितना हमारा पेट अलाऊ करता है| बार-बार ज्यादा खाना कम खाने की बातें ना करें| अगर आप पूरन पोली को ज्यादा घी के साथ खाते हैं तो यह रट न करें कि खाने से या खाने के बाद मेरा वजन बढ़ जाएगा, नहीं तो यह जरूर बढ़ जाएगा।

क्या करें, समाधान क्या है:

पहली बात यह है कि अगर आपके लिए किसी त्योहार या कहीं बाहर खाने का समय है, तो आहार विशेषज्ञ द्वारा लिखी गई किसी भी नियम को न तोड़ें। सुबह के समय आंवला पाउडर या ग्रीन टी, फल, स्नैक्स भी लेते रहें।

ये भी पढ़ें.. Health Tips: थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल..

जिस दिन आप बाहर खाना खाएं उस दिन खूब पानी पिएं। और जब आप जहां खाने जा रहे हों वहां पहुंच जाएं तो खाने से पहले थोड़ा और पानी ले लें। इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप कम खायेंगे। यदि आप भोजन से पहले एक या दो चम्मच इसबगोल या कोई फाइबर सप्लीमेंट पानी में लेते हैं, तो ऐसा महसूस होगा कि आपका पेट भरा है। भोजन अपने आप थोड़ा कम हो जाएगा।

अगर आपके बहुत करीबी लोग हैं, जैसे कि एक खास दोस्त, बहन, मां, उन पर भरोसा करें और उन्हें बताएं कि आप क्या खा सकते हैं। वे सलाद, सब्जियों की तरह ही व्यंजन भी बना सकते हैं। इस दौरान प्राकृतिक फैट बर्नर पाउडर भी लिया जा सकता है। लॉकडाउन में अनुभव अच्छा रहा। उस समय लोगों के पास बहुत सी चीजें उपलब्ध नहीं थीं और व्यायाम करना संभव नहीं था लेकिन वे इस पाउडर का उपयोग करते रहे और इससे उन्हें अपना वजन कम करने या बनाए रखने में मदद मिली। इसलिए इस दौरान इस चूर्ण को पास रखें।

डाइट से ब्रेक लें। एक बार जब आप एक से दो किलो वजन बढ़ा लेते हैं, तो बिना समय बर्बाद किए डाइटिंग करना शुरू कर दें, ताकि आपका वजन तुरंत कम हो जाए, इसे सेट करने के लिए ज्यादा समय न दें। अपने पसंदीदा त्योहारों का स्वागत करें लेकिन अपनी सेहत पर ध्यान रखें| 

धर्म जगत

SEE MORE...........