Published By:धर्म पुराण डेस्क

गर्दन का कालापन कैसे दूर करें गर्दन के कालेपन से छुटकारा, जानें यह घरेलू उपाय

चने के आटे और नींबू के पेस्ट से गर्दन के ब्लैकहेड्स को हटाया जा सकता है, शहद और नींबू भी काली त्वचा को फिर से जीवित करते हैं|

ब्लैकहेड्स-

लोग अपनी स्किन टोन को लेकर काफी परेशान रहते हैं. लोग चेहरे को गोरा करने के साथ-साथ शरीर की त्वचा की रंगत पर भी खास ध्यान देते हैं। चेहरे की त्वचा साफ होती है, लेकिन गर्दन पर त्वचा बहुत अजीब लगती है। 

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के महंगे उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां हम घरेलू सामानों से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का तरीका बता रहे हैं।

बेसन के साथ नींबू-

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए चने का आटा और नींबू बहुत कारगर हैं। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चने का आटा और एक चम्मच नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और स्क्रब करने के बाद धो लें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

नींबू-शहद का प्रयोग करें-

नींबू और शहद गर्दन की डार्क स्किन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें।

दही और कच्चा पपीता-

दही और कच्चा पपीता भी ब्लैकहेड्स को दूर करने में कारगर है। पपीते का पेस्ट बना लें और उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे साफ कर लें|

आलू, चावल और गुलाब जल-

आलू, चावल और गुलाब जल का मिश्रण भी गर्दन की काली त्वचा के लिए कारगर है। एक बर्तन में दो चम्मच चावल का आटा लें और उसमें बराबर मात्रा में आलू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सभी को मिलाकर पेस्ट बना लें और 15-20 मिनट के लिए गले पर लगा रहने दें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में काली गर्दन के रंग में निखार आ सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........