Published By:धर्म पुराण डेस्क

यदि बच्चा बार बार शिकायत करता है तो यह चिंता का विषय है, खराब मानसिक स्वास्थ्य इसका कारण हो सकता है

बच्चे इतने समझदार नहीं होते, जब बच्चों के व्यवहार में शिकायत करने की आदत पड़ जाती है तो बच्चे को असल में पता ही नहीं चलता कि उसके बात करने का तरीका शिकायती है।

जब भी बच्चे आत्मविश्वास से बात करें तो उन्हें  प्रोत्साहित करें|

माता-पिता की जिम्मेदारी है कि बच्चे को सकारात्मकता की शिक्षा दें|

यदि आपका बच्चा प्रतिकूल परिस्थितियों में नकारात्मक हो जाता है, तो उसे उसमें सकारात्मक पहलू भी दिखाएं|

माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के तरीकों में से एक यह है कि बच्चा अक्सर बात बात पर शिकायत करता है और यह व्यवहार माता-पिता को भावनात्मक रूप से प्रभावित करता है। बच्चे की दिन में कई बार माता-पिता से शिकायत करने की आदत माता-पिता के लिए परेशानी का सबब बन जाती है।

उस स्थिति में, माता-पिता को उनके वीडियो रिकॉर्ड करने चाहिए और उन्हें दिखाना चाहिए कि वे कैसे बात कर रहे हैं। इसके साथ ही आप उसे यह भी समझाएं कि जब वह इस तरह बात करता है तो आप उसे समझ नहीं सकते। जब भी बच्चे आत्मविश्वास से बात करें तो उसे प्रोत्साहित करें।

यदि आपका बच्चा शिकायत करना जारी रखता है, तो इस व्यवहार को ठीक करने का प्रयास करें। इससे बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है और सामाजिक जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। बच्चे को सकारात्मक होना सिखाना माता-पिता की जिम्मेदारी बन जाती है।

यदि बच्चा अपनी समस्या के बारे में शिकायत करता है, तो उससे पूछें कि समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है। उसे हल करने के विकल्प दें। इस तरह बच्चे की समस्या सुलझाने की क्षमता मजबूत होगी और धीरे-धीरे शिकायत करने की आदत छूटेगी।

यदि आपका बच्चा प्रतिकूल परिस्थितियों में नकारात्मक हो जाता है, तो उसे सकारात्मक पहलू भी दिखाएं। उन्हें हर स्थिति के सकारात्मक और नकारात्मक पक्षों के बारे में बताएं ताकि बच्चे अपने दम पर स्थिति से लड़ सकें। 

बच्चों की भावनाओं को समझना और पहचानना बहुत जरूरी है। अगर आप बच्चे की भावनाओं को नजरअंदाज करेंगे तो यह उसकी मानसिक स्थिति को कमजोर कर सकता है। उन्हें सिखाएं कि कठिनाइयां जीवन का हिस्सा हैं और उन्हें उनसे लड़ना सीखना होगा। यदि आप बच्चों की सुनते हैं, तो वे आपको सुनने और समझने की कोशिश करेंगे।

बच्चों को अपना व्यवहार बदलना सिखाएं, जब बच्चा ऐसा करना सीख जाएगा, तो उसे किसी भी बात की परवाह नहीं होगी, इसके विपरीत, वह स्थिति को समझकर अपनी सोच और व्यवहार को बदल देगा।

बच्चों को उन परिस्थितियों को बदलने के लिए प्रोत्साहित करें जो उन्हें पसंद नहीं है। इस तरह आपका बच्चा शिकायत करने की आदत से बाहर निकल सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........