Published By:धर्म पुराण डेस्क

दूध हजम करने में हो रही है समस्या तो वोम गुरु से जानिए आयुर्वेदिक नुस्खे 

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें दूध हजम नहीं होता है। कई लोगों को दूध पीने से पेट फूलने या फिर लूज मोशन की समस्या हो जाती है। जानें वोम गुरु से इसका इलाज।

दूध का हजम होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर के लिए मूल ऊर्जा स्रोत होता है। अगर आपको दूध पीने से हजमी में समस्या हो रही है, तो आयुर्वेद में कुछ उपाय और नुस्खे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। वोम गुरु द्वारा बताए गए आयुर्वेदिक नुस्खे में से कुछ निम्नलिखित हैं:

अजवाइन और सौंफ: दूध के साथ अजवाइन और सौंफ का सेवन करने से हजमी में सुधार हो सकता है। एक गिलास दूध में थोड़ी सी अजवाइन और सौंफ डालकर पकाएं और फिर इसे छानकर पिएं।

हल्दी और गरम पानी: एक गिलास गरम पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं। हल्दी का दूध हजमी में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

पुदीना पत्तियां: दूध के साथ पुदीना पत्तियों का सेवन करने से भी हजमी में सुधार हो सकता है। पुदीना पत्तियों को पीसकर या ताजे पत्तों को चबाकर सेवन करें।

सोंठ और हींग: दूध में थोड़ा सा सोंठ और हींग मिलाकर पकाने से भी हजमी में सुधार हो सकता है।

दूध को अच्छी तरह से उबाले: दूध को अच्छी तरह से उबालने से उसमें मौजूद अन्य पदार्थ भी पच जाते हैं और हजमी में सुधार होता है।

ध्यान दें कि यदि आपको दूध से संबंधित गंभीर समस्या हो रही है या ये समस्या लंबे समय से है, तो आपको एक चिकित्सक से सलाह लेना जरूरी है। वे आपको सही नुस्खे और उपाय बता सकते हैं जो आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........