Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर घर में गंगा जल है तो ऐसा करते रहें

गंगा हिंदू धर्म में आस्था का प्रतीक है। गंगा हमारे लिए पूजनीय और पवित्र है। यही कारण है कि हम गंगा नदी को देवी के रूप में पूजते हैं और उन्हें माता कहते हैं। मान्यता है कि गंगा स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं।

गंगा हिंदू धर्म में आस्था का प्रतीक है। गंगा हमारे लिए पूजनीय और पवित्र है। यही कारण है कि हम गंगा नदी को देवी के रूप में पूजते हैं और उन्हें माता कहते हैं। 

मान्यता है कि गंगा स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं। गंगा स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। मां गंगा की कृपा से व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर होता है। 

ऐसा माना जाता है कि प्राचीन काल में राजा भगीरथ ने मां गंगा को धरती पर लाने के लिए कठोर तपस्या की थी। ऐसा कोई घर नहीं होगा जिसमें गंगाजल न रखा हो। गंगा जल का प्रयोग शुभ अवसरों पर किया जाता है। 

गंगाजल से घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है, लेकिन गंगाजल को घर में रखते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। घर में गंगाजल कैसे रखें यह बहुत जरूरी है।

तांबे या चांदी के बर्तन में गंगाजल रखें। गंगाजल को प्लास्टिक की बोतलों में नहीं रखना चाहिए। यह अशुभ है।

गंगाजल को साफ जगह पर रखें। जिस स्थान पर गंगाजल रखा जाता है, उसे लगातार साफ करते रहना चाहिए। गंगा के चारों ओर पवित्रता रखें।

आप समय-समय पर अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करते रहें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

गंगाजल का उपयोग करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। फिर मां गंगा का ध्यान करें, फिर गंगाजल का प्रयोग करें।

गंगाजल को कभी भी अंधेरी जगह पर न रखें। कुछ लोग बंद अलमारी या दुकान में गंगाजल की बोतल रखते हैं, ऐसा न करें। गंगाजल को रोशनी वाली जगह पर ही रखें।

यदि आप अपनी कुंडली में शनि दोष या अन्य दोषों से परेशान हैं तो हर शनिवार को एक बर्तन में साफ पानी भरकर उसमें गंगाजल डालें। इस जल को पीपल में अर्पित करें।

गंगाजल को हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। अगर घर में दूसरी नदी का पानी रखना है तो उसे भी उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

गंगाजल को कभी भी गंदे और गंदे हाथों से न छुएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........