Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या आपको भी बिंदी लगाने से एलर्जी है, तो इस नुस्खे को आजमाएं

भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में बिंदी का बहुत महत्व होता है। किसी भी महिला की खूबसूरती तब बढ़ जाती है जब वह अपने माथे पर बिंदी धारण करती है। लेकिन कुछ महिलाओं को मांग से एलर्जी होती है। कई महिलाओं की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। एलर्जी की समस्या होना स्वाभाविक है। 

माथे पर बिंदी से एलर्जी होना काफी असामान्य है, लेकिन कुछ लोगों को बिंदी या अन्य  सामग्री से त्वचा पर एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है। इसका कारण हो सकता है कि बिंदी में उपयोग किए जाने वाले रंग, चिपचिपापन या अन्य सामग्री में मौजूद किसी विषैले पदार्थ के प्रति त्वचा की संवेदनशीलता हो सकती है।

बिंदी से एलर्जी होने पर निम्नलिखित लक्षणों का सामना हो सकता है:

त्वचा पर खुजली या जलन,

लाल और सूखी त्वचा,

चकत्ते या दाने,

त्वचा की सूजन या फूलना,

त्वचा की लालिमा या घाव,

यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस होते हैं और आपको लगता है कि इसका कारण बिंदी हो सकती है, तो आपको एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। 

मॉइस्चराइज़र-

कई बार ये एलर्जी रूखेपन की वजह से होती है। दिन में 3 से 4 बार माथे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। जिससे बिंदी लगाने की जगह पर नमी बनी रहे।

नारियल का तेल-

चंदन लगाने के स्थान पर रोजाना दो मिनट तक नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल का तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजिंग एजेंट माना जाता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और एलर्जी से राहत मिलेगी।

एलोवेरा जेल-

अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को एलर्जी से लड़ने की ताकत देगा। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा को एलर्जी से मुक्त रखते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........