Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

आज हम आपको बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लंबे और घने बालों के साथ कोई भी हेयर स्टाइल संभव है लेकिन अगर बाल विरल हैं और टूटने की संभावना है तो यह चिंता का विषय है। हालांकि यह समस्या सभी लोगों में आम है। 

बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। आपको बता दें कि दिन में 50 से 70 बार गिरना सामान्य है। यह चिंता का कारण नहीं होना चाहिए लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। आज हम आपको बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

बालों को झड़ने से कैसे रोकें-

हम सभी घर में हमेशा मीठी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। स्वाद बढ़ाने के अलावा नीम के पत्ते खाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं। इसके साथ ही नीम की इन पत्तियों का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में भी बहुत उपयोगी होता है।

नीम के पत्तों के फायदे-

- नीम के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो बालों की स्कैल्प को नमीयुक्त रखते हैं और बालों के विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन भी प्रदान करते हैं।

- नीम की पत्ती के तेल से बालों की मालिश करने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं और कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

कैसे बनाएं नीम के पत्ते का तेल-

नीम की पत्ती का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल गर्म करें। फिर इसमें नीम की पत्तियां डालकर किनारों से जलने तक गर्म करें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह तेल गुनगुना हो जाए तो इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........