Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो थोड़ी सावधानी से खेलें होली, नहीं तो पछताना पड़ेगा..

- जानिए गर्भवती महिलाओं को होली खेलते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

होली के आते ही मन में एक अजीब सी उमंग की लहर दौड़ जाती है। कई दिन पहले से ही हम रंगों से खेलने की तैयारी करने लगे हैं। आपको अपना भी उतना ही ख्याल रखना होगा जितना कि रंगों से खेलने में मजा आता है। 

खासकर यदि आप गर्भवती हैं और होली के उत्सव के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही दिखाती हैं, तो यह न केवल आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, बल्कि आपके अपने भ्रूण को भी आपकी लापरवाही की कीमत चुकानी पड़ेगी। 

होली के जश्न को लेकर गर्भवती महिलाओं के मन में कई तरह की शंकाएं होती हैं। कुछ महिलाएं सिर्फ होली मनाने से बचती हैं। हालांकि आपको होली के जश्न से बचने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आप कुछ सुरक्षा युक्तियों का पालन करते हैं तो आप आसानी से होली का मज़ा सुरक्षित रूप से ले सकते हैं। 

जानिए होली सेलिब्रेशन के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ ऐसे ही सेफ्टी टिप्स के बारे में...

हर्बल रंगों से खेलें होली:

हालांकि होली के उत्सव के दौरान किसी को भी हानिकारक रासायनिक रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए। वास्तव में इसमें कुछ तत्व जैसे कॉपर सल्फेट, लेड ऑक्साइड और मरकरी आदि होते हैं।

ये रसायन आपकी त्वचा, श्वसन और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रक्त प्रवाह के माध्यम से भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए प्राकृतिक के साथ-साथ हर्बल रंगों से भी होली खेलें। हो सके तो फलों, फूलों या सब्जियों आदि की सहायता से घर पर ही रंग बनाएं और होली का आनंद लें।

डीप फ्राइड फूड को कहें 'ना'..

त्योहार का समय होना संभव नहीं है और आपको खाने-पीने की छूट नहीं है। आमतौर पर लोग होली के दौरान कई तरह के मसालेदार स्नैक्स, चाट, गुजिया, घी की मिठाई, कैफीनयुक्त पेय आदि बनाते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इन सभी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। 

होली पर लोग भांग भी पीते हैं, जो आपके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इस प्रकार का तला हुआ और भारी भोजन आपके पेट को खराब कर सकता है और अपच का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, भारी भोजन गर्भवती महिला की सेहत को खराब कर सकता है।

भीड़भाड़ और पानी के गुब्बारों से दूर रहें..

यदि आप गर्भवती हैं तो आपको इन सुरक्षा युक्तियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बहुत बड़ी भीड़ में होली का जश्न आपके लिए घबराहट की समस्या पैदा कर सकता है। इसके अलावा, जब एक गर्भवती महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो भीड़ भाड़ के कारण कोरोनावायरस और अन्य संक्रमणों के अनुबंध का जोखिम अधिक होता है। इसके अलावा आप पानी से होली नहीं खेलेंगे। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे फिसलने की संभावना बढ़ जाती है जो आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर पानी के गुब्बारे आपको तीव्रता से मारें, तो गर्भपात का खतरा होता है।

आप अपने आपको सुरक्षित करें..

जब आप होली खेलने का मन बना लें तो अपनी सुरक्षा करने से न चूकें। इसलिए आपको अपने चेहरे के साथ-साथ त्वचा पर भी तेल की एक पतली परत लगानी चाहिए, इससे रंग त्वचा में अवशोषित नहीं होगा। 

साथ ही अपनी आंखों को रंगीन पानी और पाउडर से बचाने के लिए सनग्लासेस या गॉगल्स का इस्तेमाल करें। वहीं, चेहरे पर मास्क या रुमाल पहनना अनिवार्य है। यह कोरोना संक्रमण को रोकने के अलावा रासायनिक रंगों को मुंह और श्वसन तंत्र में प्रवेश करने से रोकने में भी मदद करता है।

अन्य छोटी चीजें..

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको कुछ और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए|

- होली के जश्न के दौरान ज्यादा नाचने या कूदने से बचें। इससे आपको परेशानी हो सकती है।

- हालांकि देश में कोरोना की वैक्सीन आ चुकी है, लेकिन अभी तक कोरोना का खतरा टला नहीं है। इसलिए अपने और अपने अजन्मे बच्चे को कोरोना से बचाने के लिए किसी होली रीयूनियन समारोह या होली पार्टी में जाने से बचें।

- परिवार के सदस्यों के साथ ही होली खेलें। इससे आप सुरक्षित रूप से होली का आनंद ले पाएंगे।

- पर्याप्त पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

- ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें। आपके कपड़े ऐसे होने चाहिए कि आप बहुत सहज महसूस कर सकें। साथ ही ऐसे कपड़े पहनें जो आपके शरीर के अधिकतम क्षेत्र को कवर करें।

 


 

धर्म जगत

SEE MORE...........