Published By:धर्म पुराण डेस्क

सफेद बालों से हैं परेशान तो लगाएं ये 3 चीजें, बाल काले और मजबूत हो जाएंगे

अगर कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं तो तुरंत यहां बताए गए उपाय करना शुरू कर दें, कुछ ही समय में बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

ज्यादातर लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं ..

कम उम्र में बाल सफेद हो गए हैं तो यह उपाय करें|

ये टिप्स आपके बालों को जड़ से प्राकृतिक रूप से काला कर देंगे|

हर 10 में से 9 लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर आहार की आदतें और बढ़ा हुआ तनाव कम उम्र में सफेद बालों के प्रमुख कारण हैं। लेकिन अगर आप अपने सफेद बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं और बालों को जड़ से प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं तो कुछ खास उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

क्या आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और इसका समाधान ढूंढ रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए है। हेयर स्टाइलिंग हीटिंग टूल्स, हेयर प्रेसिंग, केमिकल युक्त हेयर कलर आदि के अत्यधिक उपयोग से बालों के सफेद होने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त बाल भी हो जाते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है। केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स की जगह आप काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

बालों को देसी तरीके से काला करने के लिए सबसे पहले सूखे आंवले को पानी में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नीलगिरी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को रात भर लोहे के बर्तन में रख दें। सुबह दही, नींबू का रस और अंडे को मिलाकर बालों में लगाएं। यह प्रयोग 15 दिन तक करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे।

आंवले का रस, बादाम का तेल, नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल चमकदार बनते हैं और बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

पानी में नींबू का रस मिलाकर बालों को धोने से बाल प्राकृतिक रूप से काले और स्वस्थ होते हैं।

आजकल 18-19 साल की उम्र होते-होते बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल करने लगते हैं, इस तरीके से बाल कुछ दिनों के लिए काले हो जाते हैं। गाय के दूध का मक्खन बालों की जड़ों में धीरे-धीरे लगाने से बहुत जल्दी लाभ मिलता है। बाल काले होने लगते हैं।

प्रदूषण और खराब खानपान की आदतों के कारण आजकल कम उम्र में ही युवक-युवतियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं समस्याओं में से एक है सफेद बाल। उसके लिए बालों में देसी घी की मालिश करना शुरू करें। घी स्कैल्प को पोषण देता है। घी से सिर की मालिश करने से सफेद बालों से छुटकारा मिलता है।

सफेद बाल कम उम्र में ही नजर आने लगते हैं। सफेद बालों के लिए जेनेटिक्स (पारिवारिक इतिहास), पोषण संबंधी कमियां और थायराइड जैसी बीमारियां विशेष रूप से जिम्मेदार हैं। आप 2 रुपये की फिटकरी लाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगर दाढ़ी-मूंछ सफेद हो रही है तो वहां भी इसे लगा सकते हैं। फिर 30 मिनट बाद धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें।
 

1. मेथी दाना बालों के लिए फायदेमंद होता है ..

मेथी बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ, मजबूत और काले बाल पाने के लिए आपको मेथी के बीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मेथी के बीज में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को काला करने में मदद करते हैं। सबसे पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और फिर इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को नारियल या बादाम के तेल के साथ अपने बालों में लगाएं।

2. मेहंदी बालों के लिए फायदेमंद होती है …

आप मेहंदी की मदद से भी अपने बालों को काला रंग सकती हैं। अपने बालों को काला करने के लिए कभी भी केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह एक प्राकृतिक उपचार है और इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। मेहंदी पाउडर को पानी में भिगोकर उसमें कॉफी और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं।

3. आंवला बालों के लिए फायदेमंद होता है …

आंवला एक ऐसा फल है जो सेहत के साथ-साथ बालों का भी खास ख्याल रखता है। खास बात यह है कि आंवला बालों को काला करने के साथ-साथ उन्हें काफी मजबूत भी बनाता है। आंवले का इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकते हैं। या तो इसका मुरब्बा बनाकर खाएं, या फिर आंवला पाउडर को मेहंदी में मिलाकर लगाएं। इससे बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से कैसे हटाएं?

सफेद बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर अलग-अलग हेयर मास्क ट्राई करें। घर पर करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक अंडे का हेयर मास्क आजमाना है क्योंकि अंडे की जर्दी प्रोटीन, विटामिन जैसे ए, डी, और ई, फैटी एसिड आदि से भरपूर होती है। इसलिए ये पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बालों को झड़ने से रोकते हैं और सफेद बालों को भी जैतून के तेल के साथ मिलाने पर हटाते हैं।

अंडे और जैतून का तेल स्कैल्प और बालों को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। यह बालों के प्राकृतिक रंग को भी काला करता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है। जैतून के तेल के गुण रूखे और उलझे बालों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री:

- दो अंडे की जर्दी,

- दो चम्मच जैतून का तेल,

- एक कप पानी,

प्रक्रिया:

1. एक बाउल में ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी मिलाएं।

2. एक कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

3. अपनी उंगलियों का उपयोग करके मिश्रण को पूरे स्कैल्प पर समान रूप से लगाएं।

4. मिश्रण को लगाने के बाद शावर कैप पहन लें और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे SLS फ्री शैम्पू से धो लें।

5. बेहतर परिणाम पाने के लिए इस मिश्रण को महीने में दो बार इस्तेमाल करें।

सफेद बालों को रोकने के 10 तरीके … 

सफेद बालों को रोकने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं लेकिन ये उपाय सभी के लिए काम कर भी सकते हैं और नहीं भी। 

शैम्पू: हमेशा ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें कम से कम केमिकल्स हों। प्राकृतिक अवयवों वाले शैंपू को हमेशा प्राथमिकता देनी चाहिए।

विटामिन: विटामिन बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी 1, बी 2, बी 5, बायोटिन आदि समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। फोलिक एसिड की कमी से सफेद बालों का विकास हो सकता है। अंडे, बीन्स, मछली, दलिया, दही, चिकन और टर्की विटामिन के समृद्ध स्रोत हैं। 

कॉपर की कमी सफेद बालों से भी जुड़ी होती है। इसलिए मेलेनिन उत्पादन को बनाए रखने और सफेद बालों को रोकने के लिए सीप, केल, तिल, काजू, मशरूम, छोले और एवोकाडो का सेवन करें।

धूम्रपान बंद करें: धुआं हमारे फेफड़ों से होते हुए रक्त धारा में जाता है और फिर हमारे शरीर के हर अंग में पहुंचता है। यह हमारे बालों सहित रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाएगा। सिगरेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों से सफेद बाल हो सकते हैं।

धूप में निकलने से बचें: हर बार जब आप बाहर निकलते हैं, तो हमेशा अपने सिर को टोपी या दुपट्टे से ढकें।

स्टाइलिंग उत्पादों और उपकरणों से बचें: कुछ हेयर स्टाइल, स्टाइलिंग उत्पाद और उपकरण आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बार-बार ब्लीच करना, कृत्रिम रंग लगाना, गीले बालों में कंघी करना, कर्लिंग टूल्स या ड्रायर से बहुत अधिक गर्मी लगना आदि बालों के रोम को नुकसान पहुंचाते हैं और मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित करते हैं।

संतुलित आहार: तांबे से भरपूर आहार लें क्योंकि यह आपके रोम छिद्रों को रंग प्रदान कर सकता है। अखरोट, मछली, केल और ब्रोकली ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक के समृद्ध स्रोत हैं, जो प्राकृतिक बालों के रंग को बहाल करने के लिए जरूरी हैं।

बालों के लिए मास्क: अपने सफेद बालों को रंगने के लिए आंवला पाउडर, करी पत्ते, नारियल का तेल, काली चाय, मेहंदी या अन्य घरेलू मास्क का प्रयोग करें। कृत्रिम डाई का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे रसायनों से भरे होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तनाव कम करें: ध्यान की मदद से या सहायता समूहों में शामिल होकर तनाव कम करें। ये तकनीकें आपके बालों के रंग को फिर से रंगने में मदद कर सकती हैं।

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें: जिन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं, जो त्वचा और बालों के रंजकता के लिए जिम्मेदार होता है। मछली, ग्रीन टी, जैतून का तेल आदि एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं।

योगासन सफेद बालों को उलटने में योगासन भी मदद कर सकते हैं। यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने में मदद करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........