Published By:धर्म पुराण डेस्क

पीले दांतों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चमक उठेंगे दांत

हमेशा देखा गया है कि लोग अपने चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए अपने बालों का खास ख्याल रखते हैं और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सफेद दांत हमारे चेहरे और चेहरे पर मुस्कान के लिए भी जरूरी हैं. ये सौन्दर्य में वृद्धि, सौंदर्य विशेषता है।

अगर आपके दांत चमकीले सफेद हैं तो आप लोगों के सामने खुलकर मुस्कुरा सकते हैं और इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति के दांत पीले हैं तो इससे लोगों को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। 

पीले दांतों की समस्या कोई नहीं चाहता। लोग इस समस्या का सामना करते नजर आ रहे हैं। कई बार इस समस्या के कारण लोग अपना आत्मविश्वास भी खो देते हैं लेकिन आपके दांत पीले क्यों हो जाते हैं? और इसे मजबूत और सफेद कैसे रखें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे।

आपके दांत पीले क्यों हो जाते हैं?

* अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान या शराब पीता है तो इससे दांत पीले होने लगते हैं।

* दांतों के मलिनकिरण के पीछे कई कारण होते हैं। अध्ययनों के अनुसार काली, हरी और हर्बल चाय के सेवन से दांतों पर बुरा असर पड़ता है।

* ज्यादा दवा लेने से भी दांत पीले होने लगते हैं क्योंकि दवा में मौजूद केमिकल्स का दांतों पर बुरा असर पड़ता है।

* उम्र बढ़ने के कारण भी दांत पीले हो जाते हैं।

* अगर खाने के बाद दांतों की ठीक से सफाई न की जाए तो इससे भी दांत पीले पड़ने लगते हैं।

* अगर दांत में चोट लग जाए तो इससे भी दांत में दाग लग जाता है। चोट लगने से दांत की नस क्षतिग्रस्त हो जाती है।

दांतों को सफेद और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स..

सेब का सेवन करें- 

अगर आप अपने दांतों से पीले रंग को हटाना चाहते हैं तो रोजाना दो सेब अच्छी तरह चबाकर खा सकते हैं। सेब एक नेचर स्क्रब का काम करता है। सेब का सेवन आपके दांतों को साफ करने में मदद करता है। यह दांतों का कालापन और पीलापन दूर करने में भी मदद करता है। इसी तरह आप गाजर और खीरे को भी खूब चबाकर सेवन कर सकते हैं।

नींबू का करें इस्तेमाल-

अगर आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी दांतों का कालापन और पीलापन दूर हो सकता है। अगर आप नींबू को दांतों पर लगाकर खाना खाने के बाद यह उपाय करते हैं तो आपको इससे फायदा होगा, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका इस्तेमाल कभी-कभार ही करें। इसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप पानी में नींबू का रस मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं।

सेब का सिरका-

अगर आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके दांतों को सफेद करता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करते हैं। आप रोजाना सेब के सिरके का इस्तेमाल करके भी दांतों की सड़न को रोक सकते हैं।

पौष्टिक आहार-

अपने आहार में विटामिन सी, फाइबर, फल और सब्जियां शामिल करें। इससे आपके दांत और सेहत दोनों स्वस्थ रहेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कॉफी और चुकंदर का सेवन कम ही करें क्योंकि इनके सेवन से दांतों की चमक और रंग हल्का हो सकता है।

दूध-

आपको बता दें कि दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके दांतों का पीलापन तो दूर करता है लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से आपको स्वस्थ रखता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........