Published By:धर्म पुराण डेस्क

ज्यादा सिगरेट पीने की आदत है तो हो जाइए सावधान..! फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज

फेफड़े हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं, जिसके बाद ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है…!!

फेफड़े हमारे शरीर के लिए काफी अहम माने जाते हैं. फेफड़ों से फिल्टर होकर ही ऑक्सीजन हमारे पूरे शरीर में पहुंचती है. ऐसे में फेफड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. वायु प्रदूषण, धूम्रपान आदि का फेफड़ों पर अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है.

इन सभी चीजों से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करने और स्वस्थ आहार खाने की जरूरत है.

फेफड़े लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे-

स्वस्थ आहार की मदद से आप अपने फेफड़ों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. जब भारत की बात आती है, तो वायु प्रदूषण और धूम्रपान के बढ़ते मामलों के कारण यहां फेफड़े से संबंधित समस्याएं बहुत अधिक प्रचलित हैं. अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने आहार में इन स्वस्थ चीजों को शामिल करें.

अखरोट को करें डाइट में शामिल-

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. रोजाना एक मुट्ठी अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर आप फेफड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं. यह सांस की तकलीफ यानी अस्थमा में भी फायदेमंद है.

फैट वाली मछली-

अधिक फैट वाली मछली का सेवन करना भी फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आवश्यक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है.

जामुन खाने के फायदे-

किसी भी तरह के जामुन खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. जामुन भी विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. 

ब्रोकली के फायदे-

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकली फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ब्रोकली को फेफड़ों के अलावा बॉडी स्टैमिना के लिए भी अच्छा माना जाता है.

अदरक-

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फेफड़ों के प्रदूषण को दूर करने में मदद करते हैं. अदरक का सेवन करने से फेफड़ों के वायु मार्ग खुल जाते हैं और ऑक्सीजन का संचार अच्छे से हो पाता है. साथ ही यह फेफड़ों की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

सेब-

स्वस्थ फेफड़ों के लिए रोजाना सेब का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन और खट्टे फल फेफड़ों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.

अलसी के बीज-

एक शोध के अनुसार अलसी खाने से फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है और खराब होने के बाद भी अलसी इसे ठीक कर सकती है.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........