Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आपको भी है एक दिन में इतने कप चाय पीने की आदत, तो हो जाएं सावधान! नहीं तो आप इस बीमारी के हो जाएंगे शिकार

Side Effects Of Tea: चाय दुनिया में सबसे ज्यादा पिये जाने वाला पेय पदार्थ है. भारत में दूध वाली चाय लोगों द्वारा पसंद की जाती है. लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. 

दुनिया के कई देशों में दूध वाली चाय से ज्यादा ग्रीन टी और ओलोंग टी पी जाती है. कुछ लोग बहुत गर्म चाय पीना पसंद करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिनभर में कई बार चाय पीते हैं. 

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं और एक दिन में एक कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है. हालांकि कई शोधों में पाया गया है कि अगर आप रोजाना 4-5 कप चाय पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

कथित तौर पर चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. अगर आप एक दिन में कई कप चाय पीते हैं तो आपकी यह आदत कई बीमारियों को न्योता दे सकती है. कैफीन के साथ-साथ चाय में फ्लोराइड और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाते हैं. तो आइए जानते हैं चाय पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं.

चाय के साथ खाने की आदत है तो आज ही छोड़ दें ये 5 चीजें, नहीं तो शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर. चाय के साइड इफेक्ट जानिए. चाय के साथ क्या नहीं खाना चाहिए जानिए..!

रोजाना 4 से 5 कप चाय पीने से यह नुकसान हो सकता है-

1. आयरन की कमी-

शरीर में टैनिन और आयरन की कमी हो जाती है. अगर आप रोजाना ढेर सारी चाय पीते हैं तो शरीर में आयरन और टैनिन की कमी हो सकती है.

2. सीने में जलन-

ज्यादा चाय पीने से सीने में दर्द हो सकता है. साथ ही ज्यादा चाय पीने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. यह आंतों में एसिड पैदा करता है. अगर आप भी सीने में जलन से परेशान हैं तो ज्यादा चाय न पिएं.

3. सिरदर्द-

सिर दर्द की शिकायत के लिए हम चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन यह जान लें कि ज्यादा चाय पीने से आपके शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ सकते हैं. अक्सर चाय पीने से सिरदर्द हो सकता है.

4. दवाएं पहुंचा सकती हैं नुकसान-

ज्यादा चाय पीने से कुछ दवाओं का असर खत्म हो सकता है इतना ही नहीं कई तरह के रिएक्शन भी हो सकते हैं और शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है.

5. होगा ये नुकसान-

अधिक मात्रा में चाय पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का असर कम हो जाता है. अगर आप एंटीबायोटिक्स दवाओं के साथ चाय पीते हैं, तो शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगते है.

 

धर्म जगत

SEE MORE...........