Published By:धर्म पुराण डेस्क

अच्छी और पर्याप्त नींद के महत्व को समझें तो हार्ट अटैक का खतरा 42 फीसदी तक कम हो जाता है

दुनिया में हार्ट फेल होने से 2.6 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत होती है।

यूके बायो बैंक द्वारा 408802 लोगों को अध्ययन के अनुसार.

एक शोध के अनुसार जो लोग पर्याप्त और अच्छी नींद लेते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा 42 प्रतिशत कम होता है। एक स्वस्थ नींद पैटर्न का मतलब न केवल सुबह 7 से 8 घंटे सोना है बल्कि दिन के दौरान सुस्ती या नींद महसूस नहीं करना भी है।

दुनिया में हार्ट फेल होने से 2.6 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत होती है। नींद की समस्या विशेष रूप से दिल की विफलता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अस्पतालों में काम करने वाले 37 से 73 वर्ष के 408,802 लोगों को यूके बायो बैंक द्वारा अध्ययन के लिए चुना गया था। जिसमें हार्ट फेल्योर के आंकड़ों का अध्ययन किया गया। 

शोधकर्ताओं ने 10 साल तक हार्ट फेलियर के औसतन 5221 मामले दर्ज किए। शोधकर्ताओं ने नींद की गुणवत्ता के आधार पर प्रत्येक मामले का समग्र रूप से विश्लेषण किया। 

महामारी विज्ञान के एक न्यू ऑरलियन्स प्रोफेसर ने स्वस्थ नींद के लिए स्कोर निर्धारित करने के लिए पांच कारकों का इस्तेमाल किया।

नींद की गुणवत्ता के लिए नींद की अवधि, अनिद्रा, खर्राटे और नींद से संबंधित अन्य विशेषताओं पर विचार किया गया। नींद की अवधि को 7 घंटे से कम की छोटी अवधि और 9 घंटे या उससे अधिक की लंबी अवधि सहित तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया था। 

दिल की विफलता की संभावना को कम करने के लिए नींद के पैटर्न में सुधार पर जोर दिया गया। इसके अलावा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दवा का उपयोग, अनुवांशिक भिन्नता आदि जैसे कारकों को भी ध्यान में रखा गया।

सभी बातों पर विचार किया गया, अच्छी नींद के पैटर्न वाले 42 प्रतिशत लोगों की बीमारी से मौत संभावना कम निकली। 

दिलचस्प बात यह है कि जो लोग सुबह उठते हैं उनमें हार्ट फेल होने का खतरा 8 प्रतिशत कम होता है। जो लोग 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं उनमें हार्ट फेल होने का खतरा 12 प्रतिशत कम होता है। बिना अनिद्रा वाले लोगों में 17 प्रतिशत कम जोखिम था और 34 प्रतिशत कम जोखिम उन लोगों में था जो दिन में नींद नहीं लेते थे।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........