Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आप गर्मी में अपने शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं तो जानिए गर्मी से बचने के आयुर्वेदिक उपाय

गर्मी के मौसम में गर्म हवा या गर्मी शरीर को बाहरी और आंतरिक रूप से परेशान करती है। हीट स्ट्रोक से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। गर्मियों में गर्म हवा, रूखापन, शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है। जिससे वात दोष बढ़ने लगता है और इससे त्वचा पर रैशेज, त्वचा का रूखापन, त्वचा में चमक और डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। 

गर्मियों में लोगों को एसिडिटी, जी मिचलाना, अपच जैसी समस्याएं भी होती हैं ऐसे में कुछ आसान उपाय गर्मी में गर्मी से होने वाली समस्याओं से निजात दिला सकते हैं और शरीर को ठंडा रख सकते हैं। शरीर के तापमान को बढ़ने से रोकने और गर्मी के मौसम में ठंडक बनाए रखने के लिए यहां कुछ आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों की बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

आंवला में लाभकारी आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो वात और पित्त दोष दोनों को संतुलित करते हैं। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है। आंवला का सेवन करने से भी कफ दूर होता है। गर्मियों में कच्चे आंवले का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला गर्मी या हवा के जलने से होने वाले नुकसान से शरीर की रक्षा करता है। गर्मियों में आप आंवले का जूस, कच्चा अचार, आंवला पाउडर या मुरब्बा का सेवन कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में थकान, सुस्ती और शरीर में सूजन और खुजली की भी समस्या होती है। इसके अलावा गर्मियों में एसिडिटी, पेट फूलना आदि कारणों से भी पेट में जलन हो सकती है। गर्मियों में इन समस्याओं से राहत पाने के लिए गुलकंद का सेवन करना चाहिए। गुलकंद आंतों और पेट की समस्याओं को दूर करता है।

गर्मियों में गर्मी हो तो शरीर में मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने से शरीर में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों की मात्रा काफी कम हो सकती है। इसे रोकने और मिनरल की कमी को पूरा करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करें। सेब का सिरका सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दो चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो बार लें।

आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों में बेल का शरबत सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पित्त में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। बेल का शरबत के  सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। बेल शरबत गर्मी और रूखेपन से बचाता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। अगर आप गर्मियों में शारीरिक समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो भोजन से पहले दो बार बेल का रस पिएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........