Published By:धर्म पुराण डेस्क

इम्यूनिटी बूस्टर: यह आयुर्वेदिक काढ़ा सर्दी और फ्लू के लक्षणों से जल्दी राहत दिलाएगा.

वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कुछ बुनियादी बातों जैसे सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना और स्वच्छता का पालन करना चाहिए। 

लेकिन इसके साथ ही आप दिन में क्या खाते-पीते हैं, यह आपको स्वस्थ और फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है।

पौष्टिक सब्जियों, फलों और मसालों से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और वायरल संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद करते हैं। बेहतर इम्यूनिटी के लिए आप काढ़ा भी ले सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए: 

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आप बहुत ही हेल्दी काढ़ा बना सकते हैं। यह काढ़ा मसालों और जड़ी बूटियों का उपयोग करके बनाया जाता है। ये मसाले और जड़ी-बूटियां औषधीय रूप से काम करती हैं। 

यह प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके बनाया गया है और शायद ही कभी इसका कोई दुष्प्रभाव होता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए काढ़ा बनाने का तरीका यहां बताया गया है।

विषय:-

1 ताजा अदरक, 1-2 नग गुड़ की धेली, काली मिर्च के कुछ टुकड़े, 3-4 छोटी दालचीनी, सौंफ, अजवाइन, लौंग के 5-6 टुकड़े, 1-2 साबुत काली इलायची, 1 चम्मच घर का बना चाय का मसाला|

ऐसे बनाएं काढ़ा:

एक बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर गैस पर उबालने के लिए रख दीजिये. कद्दूकस किया हुआ अदरक और अन्य सामग्री डालें। पानी को 7 से 10 मिनट तक उबलने दें जब तक कि यह काला न हो जाए। पेय को गिलास में डालें और गरमा गरम परोसें।

उबालने के फायदे:

काली मिर्च, अजवाइन, लौंग, सौंफ और इलायची जैसे मसालों में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। वे गले में खराश, सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

कई अध्ययनों के अनुसार, मसालों को आहार में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है और आपको मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

इसके अलावा अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो सूजन को दूर करने में मदद करता है। इस ड्रिंक में थोड़ा सा गुड़ मिलाने से न सिर्फ स्वाद बढ़ता है, बल्कि यह आपके श्वसन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और सर्दी और फ्लू से लड़ता है।

(वैधानिक चेतावनी: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। कृपया इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श लें।)


 

धर्म जगत

SEE MORE...........