Published By:धर्म पुराण डेस्क

इम्यूनिटी होगी बूस्ट, बढ़ेगी आंखों की रोशनी...आंवले को धूप में सुखाकर खाने से होंगे जबरदस्त फायदे

आंवला किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह सर्दी, खांसी समेत कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है।

आमतौर पर हम आंवले का इस्तेमाल बालों और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन इसके कई अन्य फायदे भी हैं. कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर आंवले को गर्मी में सुखाकर खाया जाए तो कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

सूखे आंवले खाने के फायदे ..

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी-

सूखा आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो संक्रमण को रोक सकता है। कोरोना वायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने पर काफी जोर दिया गया। बदलते मौसम में आंवला हमें कई बीमारियों से बचाता है।

पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी-

अक्सर हम पार्टियों में बहुत अधिक तैलीय और मसालेदार खाना खाते हैं। इससे एसिडिटी, सीने में जलन, कब्ज और अपच की शिकायत हो जाती है। ऐसे में अगर आप सूखे आंवले को पानी में उबालकर पिएं तो पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

आंखों की रोशनी बढ़ेगी-

आंवला विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। जो हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और अंधापन जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाएं-

दांतों और मुंह की ठीक से सफाई न करने के कारण अक्सर मुंह से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में आंवला चबाना प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करेगा।

धर्म जगत

SEE MORE...........