Published By:धर्म पुराण डेस्क

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को Important सलाह, जाने- दिन में क्या खाएं

वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है। इसमें आप न्यूट्रिशनिस्ट की मदद ले सकती हैं।

मुख्य विशेषताएं:

वजन नियंत्रण के लिए उचित जीवन शैली जरूरी..

डाइट प्लान-

व्यक्ति के स्वास्थ्य का प्रभाव शरीर पर ही नहीं मस्तिष्क पर भी पड़ता है। इसलिए स्वयं को नियंत्रित करने के लिए उचित जीवन शैली की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही उचित आहार भी ज़रूरी है। हालांकि, अगर आपके शरीर में वसा सूचकांक अधिक है या आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपके लिए उचित आहार अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। 

यहीं से शुरू होती है क्या खाएं और क्या न खाएं की समस्या। अगर आप फिट रहना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट के टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

रोजाना क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

उठते ही 15 मिनट में कुछ खा लें-

बहुत से लोग जागने के बाद 2-3 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं। आपको सुबह उठने के 10-15 मिनट के अंदर कुछ न कुछ खा लेना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। वजन घटाने में मेटाबॉलिज्म अहम भूमिका निभाता है।

- अगर आप सिर्फ सुबह चाय या कॉफी पीते हैं तो यह गलती न करें। इससे पेट में जलन हो सकती है। साथ ही खाली पेट मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

- उठने के 15 मिनट बाद आप फ्रूट्स या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. फल में आप केले के साथ-साथ सेब भी ले सकते हैं। आप सूखे मेवों में डूबे बादाम और अखरोट ले सकते हैं।

इस चीज से करें दिन की शुरुआत-

सुबह का समय वजन कम करने और स्वस्थ रहने में अहम भूमिका निभाता है। 

इस समय आप कुछ ऐसा खा सकते हैं जिससे आपका पेट ठीक रहे और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे। जिसमें आप कुछ मौसमी फल, नारियल पानी या घर का बना शरबत का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि सुबह चाय-कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

नाश्ते में क्या लें- 

नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। हालांकि, अगर आप नाश्ते में कुछ भी नहीं खाते हैं, तो इसका आपके शरीर पर बुरा असर पड़ेगा। साथ ही आप नाश्ते में कुछ हेल्दी खा सकते हैं। नाश्ते में आप इडली, पूना, पराठा खा सकते हैं. जो आपको वजन कम करने और स्वस्थ रहने में मदद करेगा। पैकेज्ड फूड बिल्कुल न लें।

दोपहर का भोजन 11 से 1 बजे के बीच करें।

यदि आप वास्तव में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप क्या खा रहे हैं। साथ ही दोपहर का भोजन सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच अवश्य करें। आप दोपहर के भोजन के लिए अलग-अलग सब्जियां ले सकते हैं। आप ज्वारी और रागी का सेवन कर सकते हैं।

इसे नाश्ते में खाएं-

लंच और डिनर के बीच का समय अक्सर लंबा होता है। इस बीच, शाम को आप जो चाहें खाने का रिवाज है। लेकिन सीधे तौर पर 4 से 6 के बीच आपको नट्स, घर का बना स्नैक्स, अंकुरित बीन्स, या दूध का सेवन करना चाहिए।

रात्रि भोजन में क्या लें-

कुछ लोग रात को देर से खाना खाते हैं और फिर सो जाते हैं। रात का खाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले लेना चाहिए। रात का खाना 7 से 8.30 बजे तक खत्म करें। आप रात के खाने में खिचड़ी या दाल भात खा सकते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........