Published By:धर्म पुराण डेस्क

करवा चौथ, सोलह श्रृंगार से पहले स्किन में निखार, ये टिप्स रंग-रूप में लगा देंगे चार चांद

पति और पत्नी के प्रेम का पर्व करवाचौथ पूरे उत्साह से मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। प्रेम के इस पर्व पर सोलह श्रृंगार से पहले अपनी स्किन का ध्यान रखना भी जरूरी है।

आइए जानते है स्किन में निखार के कुछ ऐसे टिप्स जो आपके श्रृंगार को बना देंगे और भी असरदार .. 

दही का इस्तेमाल-

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को निखारने का काम करता है। इसके लिए थोड़ा-सा दही लें और अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं। लगभग 5 मिनट तक मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें। यही प्रक्रिया आप हाथ-पैरों पर भी आजमा सकती हैं।

शहद का इस्तेमाल-

शहद को 5 मिनट के लिए चेहरे या हाथ-पैरों की त्वचा पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। ये न सिर्फ़ त्वचा में चमक लाएगा बल्कि त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम भी करेगा। साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की संक्रमण से रक्षा भी करेंगे।

हल्दी का इस्तेमाल-

घरेलू उपायों में हल्दी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें न सिर्फ एंटीबैक्टीरियल गुण हैं बल्कि एंटीसेप्टिक गुण भी हैं। साथ ही ये त्वचा को निखारने में भी उपयोगी है। इसके लिए हल्दी और दूध को मिलाकर लेप तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं। फिर सामान्य पानी से धो लें।

रूखी त्वचा होगी कोमल-

1. एलोवेरा- 4 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे त्वचा पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। यह रूखी त्वचा वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

2. हल्दी और मलाई- बाउल में 1 चम्मच मलाई लें, इसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। इसकी मात्रा इसी अनुपात में आवश्यकतानुसार बढ़ा सकते हैं। तैयार मिश्रण से रूखी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। क़रीब 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। मलाई और हल्दी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन मौजूद होते हैं जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करके कोमल बनाते हैं।

3. दूध- रुई को कच्चे दूध में भिगोएं और चेहरे पर थपकी देते हुए लगा लें। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। चूंकि दूध प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है इसलिए त्वचा मुलायम होती है। यह त्वचा को साफ रखने में भी मददगार है।

धर्म जगत

SEE MORE...........