Published By:धर्म पुराण डेस्क

रामबुतान फल को डाइट में करे शामिल, जानिए आपकी सेहत के लिए किस तरह से हो सकता है फायदेमंद..

रामबुतान फल को डाइट में करे शामिल, जानिए आपकी सेहत के लिए किस तरह से हो सकता है फायदेमंद..

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपने कई तरह के फलों को अपनी डाइट में शामिल किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी रामबुतान फल को अपनी दिनचर्या में शामिल किया है ? रामबुतान फल सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है आइए, आपको रामबुतान फल के फायदों के बारे में बताते हैं. रामबुतान फल आम फलों की तरह बहुत ज्यादा चर्चित नहीं है, लेकिन लीची जैसे दिखने वाले इस फल में औषधीय गुण काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इस फल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैगनीज़, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं. जो शरीर को फायदा पहुंचाने में कारगर साबित रहते हैं. साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स नाम का यौगिक पाया जाता है जिसे एंटीडायबिटिक, एंटी-एलर्जिक और एंटीमाइक्रोबियल माना जाता है. जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.



एनर्जी बढ़ाता

रामबुतान फल को दूसरे फलों की तरह ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इस फल को खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ता है साथ ही ताज़गी भी महसूस होती है. इस फल में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है. रामबुतान का सेवन करने से आपकी शारीरिक शक्ति मजबूत होती है जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और काफी तेजी से बीमार होने का खतरा कम हो जाता है. रामबुतान में विटामिनसी और ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है.

पाचन होगा सही

रामबुतान फल का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है. इसको डाइट में शामिल करने से गैस और अपच जैसी समस्यायों को कम करने में मदद मिलती है.


त्वचा की चमक बढ़ाता

रामबुतान फल को डाइट में शामिल करने से सेहत को तो फायदे मिलते ही हैं लेकिन साथ ही स्किन भी ग्लो करती है. इस फल में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के गुण भी होते हैं जिससे टैनिंग जैसी दिक्कतों से बचाव होता है.


बालों के लिए फायदेमंद

रामबुतान फल का सेवन करने से सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी निखारने में मदद मिलती है. इसके सेवन से बालों में मजबूती और चमक आती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

धर्म जगत

SEE MORE...........