Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवरात्रि व्रत के दौरान आहार में शामिल करें साबूदाने की खिचड़ी..! होंगे कई फायदे

नवरात्रि व्रत के दौरान पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने के लिए आप साबूदाने की खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का भी काम करता है. आइए जानते हैं साबूदाने की खिचड़ी खाने के फायदे..!

इस बार नवरात्रि के 9 दिन 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेंगे। इस दौरान कई लोग व्रत भी रखते हैं। व्रत के दौरान शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए आप साबूदाने की खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साबूदाना कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साबूदाने की खिचड़ी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत सेहतमंद भी होती है। आइए जानते हैं साबूदाने की खिचड़ी खाने के फायदों के बारे में..!

करें वजन कम-

साबूदाने की खिचड़ी में कैलोरी बहुत कम होती है। इसका सेवन तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। साबूदाने की खिचड़ी को आप अपनी वजन घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खून की कमी होगी दूर

साबूदाना खाने से खून की कमी भी धीरे-धीरे पूरी होती है। साबूदाना में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये आपके शरीर में खून की कमी दूर करता है। साबूदाना में मौजूद आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

शरीर में बनी रहेगी दिनभर एनर्जी-

साबूदाना की खीर, साबूदाना की खिचड़ी, साबूदाना के पकौड़े तैयार कर व्रत में खाए जाते हैं। आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि साबूदाने में पाए जाते है। इसीलिए अगर आप उपवास में साबूदाना खाते हैं, तो आपके शरीर में हमेशा एनर्जी बनी रहेगी और शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व आपको मिलते रहते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........