Published By:धर्म पुराण डेस्क

बच्चों के आहार में शामिल करें ये 5 फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष 2019 से मनाया जा रहा है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य भोजन से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाना है। 

खासतौर पर बच्चों को पोषण की कमी के कारण कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन स्वास्थ्य समस्याओं के कारणों में से एक आहार में फाइबर की कमी हो सकती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ बच्चों के पाचन के लिए बेहतर होते हैं। पाचन में सुधार के अलावा ये खाद्य पदार्थ पेट की कई समस्याओं को भी दूर करते हैं।

सेब:

बच्चों को अक्सर सेब का स्वाद बहुत पसंद आता है और वे इसे बड़े चाव से खाते हैं। आपको बता दें, एक सेब में 4.4 ग्राम तक फाइबर होता है।

गाजर:

पोषक तत्वों से भरपूर गाजर एक ऐसी सब्जी है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और कुरकुरे होती है। विटामिन K, विटामिन B6, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर आहार का हिस्सा बनाने के लिए अच्छी सब्जियां हैं। एक कप गाजर में 3.6 ग्राम फाइबर होता है, जो बच्चों की सेहत के लिए अच्छा होता है।

चुकंदर:

लाल चुकंदर सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि कई मायनों में फायदेमंद होता है। इसमें फोलेट, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। साथ ही एक कप कच्चे चुकंदर में 3.8 ग्राम फाइबर होता है।

मसूर की दाल:

बीन्स प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर से भी भरपूर होते हैं। बीन्स को खासतौर पर बच्चों की डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप उन्हें मटर की दाल, मसूर की दाल, तुवर की दाल दे सकते हैं।

केले:

केले में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी6 और पोटेशियम भी होता है। बच्चों को नाश्ते में केला सैंडविच या साधारण केला भी दिया जा सकता है। एक मध्यम आकार के केले में 3.1 ग्राम फाइबर होता है।

यह सामग्री आपको केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अगर आपको कोई और स्वास्थ्य समस्या है तो हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........