Published By:धर्म पुराण डेस्क

फल, साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं: धूप, दोस्तों, व्यायाम और खान-पान की आदतें हमें स्वस्थ रखती हैं

1. पौष्टिक आहार: फल, साबुत अनाज बढ़ाएं एक पौष्टिक आहार में सब्जियां, फल, नट्स, साबुत अनाज और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। मांस, मीठा पेय से बचें। 

फलों और सब्जियों में विटामिन और खनिज होते हैं। प्रतिदिन 5 फल और सब्जियां हमें स्वस्थ बनाती हैं। साथ ही खूब पानी पिएं। पानी शरीर में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आवश्यक है।

2. सकारात्मकता: सकारात्मक सोचें, नकारात्मकता से बचें स्वस्थ जीवन के लिए सकारात्मक मानसिकता का होना बहुत जरूरी है। 

वास्तव में, शोध बताते हैं कि नकारात्मकता अधिक खाने की प्रवृत्ति को बढ़ाती है, क्योंकि कई बार व्यक्ति भोजन में आनंद की तलाश करने लगता है। इससे मोटापा बढ़ता है। यह नकारात्मक सोच शराब और सिगरेट जैसे व्यसनों को जन्म दे सकती है। इसलिए सकारात्मक रहें।

3. तनाव: रोजाना योग करें और दोस्तों से बात करें तनाव, शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से, हमारे रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। तनाव से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए योग और ध्यान का पालन करना जरूरी है। रोजाना 5-10 मिनट दोस्तों से बात करना भी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए। जब आप काम में व्यस्त हों तब भी अपने लिए समय निकालें। इससे तनाव कम होता है।

4. नियमित: धीरे-धीरे खाएं, रोजाना 15 मिनट धूप में समय बिताएं, पेट नहीं दिमाग, यह तय करता है कि हम कितना खाते हैं। धीरे-धीरे भोजन करने से मस्तिष्क को पेट को संदेश भेजने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है कि उसे अधिक भोजन की आवश्यकता है। इससे मोटापे का खतरा कम होता है। 

साथ ही रोजाना 15 मिनट धूप में बिताएं। सूरज की रोशनी हमारे शरीर को मेलेनिन बनाने में मदद करती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........