Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या सर्दी का माइग्रेन आपको परेशान कर रहा है, बाबा रामदेव से जानिए कैसे करें इस बीमारी पर काबू

माइग्रेन का दर्द: सर्दी शुरू होते ही कई लोगों को माइग्रेन का दर्द होने लगता है। सर्दी के मौसम में सिरदर्द ज्यादा होता है। तो घर पर इसका इलाज कैसे करें (घरेलू उपचार)? इसके लक्षण क्या है? जानिए 

माइग्रेन का दर्द: सिरदर्द एक आम समस्या है जो किसी को भी कभी न कभी अनुभव हो सकती है. यह दर्द जारी रहा तो जीना मुश्किल हो जाता है। बढ़ता तनाव, बढ़ती समस्याएं सिरदर्द का कारण बनती हैं। कभी-कभी सिरदर्द को सहन किया जा सकता है लेकिन दैनिक सिरदर्द जीवन को कठिन बना देता है। 

माइग्रेन का दर्द एक सिरदर्द है जो कई दिनों तक बना रहता है। माइग्रेन का दर्द एक प्रकार का सिरदर्द है जो लोगों को ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडा होने पर ज्यादा परेशान करता है।

माइग्रेन का दर्द सिर के एक तरफ होता है, जो कई दिनों तक लगातार परेशान करता है। माइग्रेन एक व्यक्ति के हार्मोनल परिवर्तन, भावनात्मक तनाव, तेज रोशनी और शोर की समस्या, नींद की कमी और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। सर्दी के मौसम में माइग्रेन का दर्द कई दिनों तक परेशान करता है। 

यह दर्द सिर में कई जगहों पर हो सकता है जैसे कान के पास, माथे पर, सिर के पिछले हिस्से में, दोनों कानों के पास या पूरे सिर में भी। इस दर्द के कारण रोगी को मिचली आती है और उल्टी भी होने लगती है।

जुकाम के अलावा माइग्रेन का दर्द परेशान करने वाले कई कारण हो सकते हैं, जैसे नींद की कमी, भूख, तेज रोशनी और तेज आवाज। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सर्दियों में माइग्रेन होने का खतरा अधिक होता है। 

आइए जानते हैं बाबा रामदेव से इस बीमारी के लक्षण क्या है और इसका इलाज कैसे किया जाता है। 

माइग्रेन के लक्षण-

* सिर के आधे हिस्से में दर्द,

* तेज रोशनी से परेशान,

* उल्टी करना,

* चक्कर आना,

* आँखों में जलन,

* तेज आवाज से परेशान,

घर पर माइग्रेन का इलाज कैसे करें-

- बहुत अधिक एसिड सिरदर्द का कारण बन सकता है। शरीर में गैस न बनने दें और पेट साफ रखें। पेट साफ रखने के लिए हरी सब्जियां खाएं। दूध पिएं। पेट साफ हो जाए तो सिर दर्द में आराम मिलता है।

- आहार में फलों का सेवन करें। कुछ फलों के सेवन से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है। पपीता, सेब, चीकू और अमरूद का सेवन करने से पेट साफ रहेगा और पेट में गैस नहीं बनेगी।

- सिर में दर्द होने पर पुदीना, देसी कपूर, अजवाइन और नीलगिरी का तेल मिलाकर माथे पर लगाएं और इसे सूंघने से माइग्रेन का दर्द दूर हो जाता है। इन सभी चीजों में से 10 ग्राम लें। आप चाहें तो 2 से 3 ग्राम लौंग का तेल भी मिला सकते हैं।

- माथे पर मिट्टी का लेप लगाने से भी माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है।

- सुबह खाली पेट मिट्टी की पट्टी 10 मिनट तक माथे पर लगाने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है।

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को कफ के कारण माइग्रेन का दर्द होता है। माथे में कफ भरता है, ऐसे में आपको प्राणायाम करना चाहिए। याद रखें, प्राणायाम धीरे-धीरे करें।

एक्यूप्रेशर पॉइंट से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........